IPL में चमकेंगे ये हिमाचली ‘क्रिकेट स्टार’

Saturday, Feb 11, 2017 - 01:59 AM (IST)

धर्मशाला: आगामी कुछ दिनों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामैंट इंडियन प्रीमियर लीग (आई.पी.एल.) की ऑक्शन है और नीलामी के कुछ दिन बाद ही ‘टूर्नामैंट’ की धूम मच जाएगी। आयोजन हिमाचल के क्रिकेट प्रेमियों के लिए भी विशेष आकर्षण बन गया है। चूंकि राज्य के 3 क्रिकेट के सितारे ऋषि धवन, अंकुश बैंस और पारस डोगरा विभिन्न ‘आई.पी.एल.’ की टीमों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इसके अलावा कुछ अन्य खिलाड़ी भी टूर्नामैंट में भाग लेने की योग्यता रखते हैं। ये खिलाड़ी अपनी रूटीन  प्रैक्टिस में हैं और कुछ ने रणजी में भी अपने बेहतरीन खेल का जलवा पेश किया है। 

अंतर्राष्ट्रीय मैचों में डैब्यू कर चुके ऋषि धवन
ऋषि धवन अंतर्राष्ट्रीय मैचों में डैब्यू कर चुके हैं। वहीं रणजी में प्रशांत चोपड़ा ने 3 शतक और 4 अद्र्धशतक मारकर अपनी प्रमुख दावेदारी टूर्नामैंट के लिए पेश की है। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एच.पी.सी.ए.) का कहना है कि खिलाडिय़ों को निखारने में पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। कोशिश की जा रही है कि ज्यादा से ज्यादा खिलाडिय़ों को अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामैंटों में स्टार्टअप मिल सके। 

हिमाचल की टीम ने किया ग्रुप सी से प्रतिनिधित्व
2016-17 के रणजी मैचों के रिकार्ड पर गौर करें तो हिमाचल की टीम ने ग्रुप सी से प्रतिनिधित्व किया था। टीम ने 26 प्वाइंट अर्जित किए थे और अपने ग्रुप में चौथे नंबर पर रही थी। इस ग्रुप में टॉप पर हैदराबाद, हरियाणा और आंध्रा प्रदेश की टीमें पहले 3 स्थानों पर रही थीं। इस टूर्नामैंट में हिमाचल के कई खिलाड़ी उभर कर आए, जिन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से ही अपना अच्छा प्रदर्शन कर ‘अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामैंट’ के लिए अपनी योग्यता साबित की है। 

21 क्रिकेटरों का रजिस्ट्रेशन, 20 को होगी नीलामी 
एच.पी.सी.ए. प्रवक्ता संजय शर्मा ने बताया कि अभिमन्यु, अक्षय, अमित, अंकित, गुरविंदर, कर्ण, कर्णवीर, मयंक, मोहसीन, निखिल, पंकज, पारस डोगरा, प्रशांत, राघव, राहुल, ऋषि धवन, रोबिन, सूर्या, सुमित, विनय व श्रेष्ठ आदि 21 खिलाडिय़ों ने इस बार आई.पी.एल. सीजन 10 में खेलने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। 20 फरवरी को नीलामी होगी। इससे पहले प्रदेश की तरफ से 6 खिलाड़ी विभिन्न आई.पी.एल. सीजनों में खेल चुके हैं। जानकारी के अनुसार शुरूआती रोस्टर में कुल 799 खिलाड़ी शामिल हैं तथा फे्रंचायजी इस सप्ताह अंत की सीमा तक अपनी प्राथमिकताएं भेजेंगी। इसके बाद यह संख्या कम हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक बांगलादेश और पाकिस्तान को छोड़कर 8 देशों के अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले 160 खिलाड़ी इसमें शामिल हैं। 

ये टीमें खरीद चुकी हैं ये खिलाड़ी 
ऋषि धवन- मुंबई इंडियन, किंग्स इलैवन पंजाब
पारस डोगरा - राजस्थान रॉयल, किंग्स इलैवन पंजाब, के.के.आर., गुजरात लायंस
कर्णवीर सिंह - किंग्स इलैवन पंजाब
विपुल शर्मा - किंग्स इलैवन पंजाब, सनराइज हैदराबाद
अंकुश बैंस - राजस्थान रॉयल, चैन्नई सुपर किंग, राइजिंग पुणे
विक्रमजीत मलिक - किंग्स इलैवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स, आर.सी.बी.