कोटखाई मामला: गुड़िया के स्कूल पहुंची CBI, बच्चों से पूछे यह सवाल

Sunday, Jul 30, 2017 - 04:24 PM (IST)

शिमला: कोटखाई मामले को लेकर सीबीआई की विशेष अपराध शाखा की टीम ने गुड़िया के स्कूल पहुंचकर बच्चों और शिक्षकों से पूछताछ की। करीब 3 बजे शुरू हुई पूछताछ शाम 5 बजे तक चली। इस पूछताछ में सीबीआई को कुछ अहम सुराग मिले हैं, जो अब जांच को तेज कर सकते हैं। वह डीआईजी जगबीर सिंह के नेतृत्व में करीब ढाई बजे गुड़िया के स्कूल पहुंची। इस टीम में एसपी एसएस गुरुम, डीएसपी सीमा पाहूजा और अन्य अधिकारी शामिल थे। इन अधिकारियों ने लगभग 4 बजे तक स्कूल के ही एक कमरे में गुड़िया के सहपाठियों से पूछताछ की। उसके बाद बच्चों को छुट्टी देकर करीब एक घंटा शिक्षकों से पूछताछ की गई।


सीबीआई को मिला ये नया सुराग (क्लू) 
10वीं कक्षा में गुड़िया को मिलाकर स्कूल में कुल 16 बच्चे पढ़ते थे। इनमें 8 लड़के और 8 लड़कियां थीं। अब लड़कियां 7 रह गई हैं। 5 जुलाई को एक लड़के का नया दाखिला होने के बाद लड़कों की संख्या 9 हो गई है। शनिवार को सीबीआई ने पहले गुड़िया की सहेलियों और अन्य छात्राओं से पूछताछ की। उसके बाद कक्षा में मौजूद अन्य बच्चों से भी पूछताछ की। गुड़िया का भाई और एक अन्य छात्र शनिवार को स्कूल में नहीं थे। गुड़िया की सहेलियों से सीबीआई को एक अहम सुराग मिला है, जो जांच को नई दिशा दे सकता है। सीबीआई ने स्कूल के प्रधानाचार्य और शिक्षकों से भी बातचीत की। एक शिक्षक जो गुड़िया और अन्य बच्चों के साथ दांदी जंगल के रास्ते स्कूल आते थे, उनसे भी वह आगामी दिनों में पूछताछ करेगी। 


सीबीआई ने बच्चों से पूछे इस तरह के सवाल
गुड़िया किस व्यवहार की थी? क्लास में किस जगह पर बैठती थी और किसके साथ ज्यादा बैठती थी? वह किस तरह की बातें करती थी? क्या किसी के बारे में या किसी टॉपिक पर ज्यादा बात करती थी? 


गुड़िया के भाई के स्कूल छुड़ाने को लीविंग सर्टिफिकेट लेने आए पिता 
गुड़िया के भाई ने उस स्कूल को छोड़ दिया है, जहां उसकी बहन पढ़ती थी। बहन के साथ 10वीं कक्षा में ही पढ़ने वाला यह छात्र अब अपने गांव के निकट के मिडल स्कूल कोसेकेंडरी में अपग्रेड करने के बाद यहां दाखिला लेगा। शनिवार को गुड़िया के पिता ने स्कूल से उसका लीविंग सर्टिफिकेट ले लिया। 


जहां सूरज की हत्या हुई, सीबीआई ने उस हवालात का दोबारा किया मुआयना 
कोटखाई थाने की जिस हवालात में आरोपी सूरज की हत्या की गई थी। उसका दोबारा मुआयना किया गया। सीबीआई की तीन सदस्यीय टीम थाने के अंदर गई। इनमें एक फोरेंसिक विशेषज्ञ थे तो दो शीर्ष अधिकारी डीआईजी जगबीर सिंह और एसपी एसएस गुरुम थे। इसके बाद ये अधिकारी भी डीएसपी सीमा पाहूजा की अगुवाई में पहले रवाना हो चुकी टीम के पीछे गुड़िया के स्कूल के लिए रवाना हुए।