द ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क घूमने आने वाले पर्यटकों को अब देखने को मिलेगी खास चीजें

Thursday, Jul 19, 2018 - 11:30 AM (IST)

बिलासपुर (प्रकाश): प्रदेश वन विभाग कुल्लू जिला के शमशी में स्थित द ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क का इंटरप्रिटेशन सैंटर यानी व्याख्या केंद्र भवन तैयार करने जा रहा है। द ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क घूमने आने वाले पर्यटकों को इस पार्क की वास्तविकता को समझने में आसानी हो, इसके लिए इस इंटरप्रिटेशन सैंटर के भीतर पार्क का कृत्रिम मॉडल तैयार किया जाएगा। 


इस इंटरप्रिटेशन सैंटर की धरातल मंजिल पर द पार्क का कृत्रिम मॉडल तैयार किया जाएगा जबकि दूसरी मंजिल पर पार्क में पाई जाने वाली वनस्पतियों व 375 से अधिक जीव प्रजातियों की कलाकृतियां रखी जाएंगी जिनमें से कुछेक वर्तमान में विलुप्त होने की कगार पर पहुंच चुकी हैं। वहीं इसकी तीसरी व अंतिम मंजिल पर ग्रामीणों विशेष रूप से राष्ट्रीय उद्यान के नजदीक रहने वाले लोगों को प्रशिक्षण देने के लिए लर्निंग सैंटर व कांफ्रेंस हॉल बनाया जाएगा। 


इसके अतिरिक्त इस लर्निंग सैंटर में नैशनल पार्क के नजदीक रहने वाले लोगों को मधुमक्खी पालन, तेल निकालने और अन्य आजीविका आधारित व संरक्षण पर प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि ग्रामीणों के इस पार्क व इसके संसाधनों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध स्थापित हो सकें। उल्लेखनीय है कि द ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क हिमालयी वनस्पतियों और 375 से अधिक जीव प्रजातियों का निवास स्थान है तथा 1,171 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। पार्क में कई उच्च शिखर, कई ट्रैकिंग मार्ग व 4 नदियों का उद्गम स्थान है।

Ekta