सरकार को लग रहा लाखों का चूना, चांदी कूट रहे ये वाहन चालक

Monday, Jan 15, 2018 - 12:02 PM (IST)

चुवाड़ी: हिमाचल के चंबा जिले में अवैध टैक्सियों का धंधा पूरे जोरों पर चल रहा है। आलम यह है कि भटियात उपमंडल में करीब 60 से 70 प्रतिशत गाड़ियां बिना टैक्सी नंबर के चल रही हैं जिससे सरकार को लाखों रुपए के राजस्व का चूना लग रहा है। प्रशासन के नाक तले चल रहे इस अवैध टैक्सियों के धंधे पर लगाम लगाने में प्रशासन विफल साबित हो रहा है जिस कारण प्राइवेट नंबर वाली गाड़ियों का टैक्सी के तौर पर धड़ल्ले से प्रयोग किया जा रहा है। अवैध टैक्सियों के इस धंधे से अकेले चुवाड़ी से ही हर महीने हजारों रुपए की राजस्व की हानि सरकार को होती है जबकि पूरे भटियात उपमंडल की बात की जाए तो प्राइवेट नंबर वाली गाड़ियों को टैक्सियों के तौर पर प्रयोग करके लाखों रुपए की चपत सरकार को लगाई जा रही है।

प्रशासन इस धंधे पर नुकेल कसने में नाकाम 
हैरानी की बात यह है कि अवैध रूप से चल रही टैक्सियों का यह धंधा पिछले लंबे समय से क्षेत्र में फलफूल रहा है लेकिन इस पर लगाम लगाने की दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं जिस वजह से अवैध टैक्सियां चलाने वालों के हौसले पूरी तरह बुलंद हैं। प्रशासन द्वारा इस धंधे पर नुकेल कसने में नाकाम रहने की वजह से उपमंडल की कई जगहों पर तो इस अवैध धंधे में संलिप्त लोगों ने एक से अधिक गाडिय़ां अवैध तौर पर सवारियां ढोने में लगा रखी हैं जोकि बेरोकटोक बिना टैक्स दिए नियमों को ताक पर रखकर चांदी कूट रहे हैं।

टैक्सी आप्रेटरों का कामकाज पूरी तरह ठप्प
क्षेत्र के टैक्सी आप्रेटरों का कहना है कि बैंकों से लोन लेकर टैक्सियां डाली हैं तथा सरकार को अलग से कई तरह के टैक्स अदा करते हैं लेकिन प्राइवेट नंबर वाली गाड़ियां औने पौने दामों पर सवारियां ढो रही हैं जिससे टैक्सी आप्रेटरों का कामकाज पूरी तरह ठप्प होकर रह गया है। उपमंडल के टैक्सी आप्रेटरों ने एस.डी.एम. चुवाड़ी से मांग की है कि उपमंडल भटियात में चल रहे अवैध टैक्सियों के इस धंधे पर लगाम लगाने के लिए कड़े कदम उठाए जाएं तथा अवैध तौर पर सवारियां ढोने वाली इन गाडिय़ों को जब्त करके कड़ी कार्रवाई की जाए।