शिलान्यास भी हुए, बजट भी मिला लेकिन नहीं मिली यह सुविधा

Wednesday, Mar 13, 2019 - 01:16 PM (IST)

पालमपुर (मुनीष): 4 उपमंडलों के मुख्य व्यापारिक केंद्र के रूप में स्थापित पालमपुर कई वर्षों से नई पार्किंग के इंतजार में है। कई शिलान्यासों व बजट उपलब्ध होने के बावजूद भी नगर परिषद यहां पर पार्किंग का निर्माण करवा पाने में अक्षम नजर आ रही है। नगर परिषद के वार्ड नंबर 2 में बैजनाथ रोड के किनारे पार्किंग बनाने की योजना करीब 8 साल से चल रही है। इसके लिए बजट उपलब्ध होने के बावजूद भी कार्य आगे नहीं बढ़ पा रहा है। पुरानी सब्जी मंडी के समीप सी.एम. से लेकर स्थानीय नेताओं के शिलान्यास के बावजूद भी करीब 10 साल से पार्किंग बन नहीं पाई। कभी नगर परिषद ने अपने स्तर पर तो कभी एक निजी कंपनी के माध्यम से यहां पार्किंग बनाने की योजना तो शुरू की लेकिन यह योजना बनना तो दूर सुर्खियों में सिमट कर दम तोड़ गई। 

बैजनाथ रोड में वर्ष 2011 से पार्किंग बनाने की योजना है। करीब 2 साल तक यह योजना औपचारिकताओं के दौर में अटकी रही। इस प्रोजैक्ट को बड़ा रूप देने के लिए वर्ष 2016 में तत्कालीन सी.एम. वीरभद्र सिंह ने शिलान्यास भी किया। इसके लिए बाकायदा डेढ़ करोड़ रुपए के बजट का भी प्रावधान किया गया। पांच मंजिला बनने वाले इस प्रोजैक्ट में तीन मंजिल में पार्किंग की व्यवस्था होना तय हुई। 8 जून 2008 में भाजपा सरकार के समय पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने सांसद शांता कुमार के साथ पुरानी सब्जी मंडी के समीप पार्किंग स्थल की नींव रखी थी लेकिन कार्य शुरू नहीं हो पाया।

वर्ष 2012 में इस स्थान पर मल्टी स्टोरी पार्किंग कम शॉपिंग सैंटर का कार्य शुरू करने के लिए नगर परिषद ने इसका एग्रीमैंट गुड़गांव की एक कंपनी से किया। वीरभद्र सिंह ने 2015 में भी यहां शिलान्यास किया लेकिन कार्य शुरू नहीं हो पाया। इसके बाद इस कंपनी के साथ नप ने समझौता रद्द कर दिया। अब यहां सरकार अपने स्तर खुद पार्किंग बनवाने के लिए आगे बढ़ रही है। नगर परिषद ने वार्ड 4 में भी पार्किंग स्थल बनाने की योजना तो बनाई है लेकिन योजना फंड के अभाव में लटक गई है।

Ekta