अर्की में उठी आग लपटों ने चिलगोजे के इकलौते जंगल को कर दिया राख

Tuesday, Jun 07, 2022 - 06:41 PM (IST)

भरमौर (उत्तम): जनजातीय क्षेत्र भरमौर की खणी पंचायत के अर्की जंगल में लगी भयानक आग ने दो घरों को अपनी चपेट में ले लिया। इसके अलावा हजारों चिलगोजे के छोटे बड़े पेड़ों सहित खेतों में सेब, खुमानी, आडू, नाशपाती तथा बादाम के पौधों को भी नुक्सान हुआ है। इस आग की लपटें अर्की में चैन सिंह तथा चमन लाल के घरों तक पहुंच गई थी। लोगों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग को नियंत्रित किया। वहीं बाहलो, लमनोता, डागोता, डंडारडा तथा दपोता की सैंकड़ो बीघा उपजाऊ भूमि में कई फलदार पौधे आग की भेंट चढग़ए। सोमवार को खणी पंचायत के बाहलो गांव से शुरू हुई यह आग इन सभी गांवों के समीप जंगल को जलाते हुए मंगलवार शाम खणी पंचायत मुख्यालय की ओर बढ़ गई। स्थानीय महिलाएं व पुरुष मंगलवार सुबह से ही अपने अपने क्षेत्रों में आग बुझाने में जुटे रहे।

लोग पानी की पाइप लगाकर बाल्टियों से पानी ढोकर अपने अपने बगीचों को बचाते रहे। वन विभाग के कर्मचारी भी स्थानीय लोगों के साथ आग पर काबू पाने के प्रयास करते रहे, लेकिन  पिछले कई दिनों से चल रही सूखे की स्थिति के कारण कैल, देवदार, बान तथा अन्य पौधों की पत्तियों ने घी का काम किया। आग इतनी प्रवल थी कि इसे बुझाना मुश्किल हो गया है। इस आग ने भरमौर के इकलौते चिल गोजे के बड़े जंगल को जला कर राख दिया है। अग्निकांड से प्रभावित सभी गांवों के निवासियों ने विभाग से आग्रह करते हुए कहा है कि जिस किसी ने भी यह आग लगाई है उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाए, ताकि भविष्य में कोई भी व्यक्ति ऐसी लापरवाही न करे और वन्य जीव जंतुओं सहित लोगों की जान को बचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि हर वर्ष जंगलों में शरारती तत्व आग लगाते हैं, लेकिन आजतक किसी के खिलाफ कार्यवाही न होने के कारण लोगों के हौंसले बुलंद है। उन्होंने कहा कि विभाग कम से कम किसी एक तत्व के खिलाफ तो कार्यवाही करे। यही नहीं बडग़्राम पंचायत के भद्रा, प्रंघाला पंचायत के मोहोंन, गरीमा पंचायत के दरागली, मोरु तथा तुन्दा पंचायत के सिलपडी जंगलों में भी आग लगी हुई है, जिसे बुझाने में विभाग के साथ स्थानीय लोग भी लगे है। उधर, वन परिक्षेत्र अधिकारी भरमौर वजीर सिंह ने बताया कि इस मामले में विभाग पुलिस में एफ.आई.आर.दर्ज करवा रहा है। स्थानीय लोगों से सहयोग की अपील की है।

 

Content Writer

Kaku Chauhan