197 करोड़ रूपये की इस योजना से किसानों को मिलेगी राहत

punjabkesari.in Friday, Nov 06, 2020 - 11:18 AM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर) : हमीरपुर जिला में अधिकतर किसान बारिश पर ही निर्भर है और बारिश होने पर भी फसलों की बीजाई की जाती है लेकिन हमीरपुर जिला के नादौन और सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के चैडू के पास पत्ताजी पतन सिंचाई योजना लोगों के लिए सौगात लेकर उभरेगी। करीब 197 करोड रूपये की लागत से जल्द ही इस योजना का सिंचाई कार्य शुरू होने पर हजारों किसानो को राहत मिलेगी। जिससे किसान साल भर फसलों के अलावा बेमौसमी सब्जियों के उत्पादन में भी बढ़ोतरी होगी और इससे किसानों के आर्थिक स्थिति मजूबत होगी और जिला हमीरपुर कृषि हब के नाम से जाना जाएगा। सिंचाई योजना से 34 पंचायतों के 150 गांवों के 13 हजार किसानों को स्कीम का लाभ मिलेगा और सिंचाई करने से खेतीबाडी को बढावा मिलेगा। 

हमीरपुर जिला में 197 करोड रूपये से तैयार हो रही सबसे बड़ी सिंचाई योजना से किसानों की खेतीबाडी में बढ़ोतरी होगी और बारिश पर निर्भर नहीं रहना पडेगा। हमीरपुर जिला के नादौन विधानसभा क्षेत्र में ब्यास नदी के किनारे चैडू जगह पताजी पत्तन सिंचाई योजना का काम मुक्कल होने वाला है जिससे 34 पंचायतों के 13 हजार किसानों को स्कीम का लाभ मिलेगा। योजना के तहत करीब 150 गांव सिंचाई योजना से जुड़ रहे हैं, जिससे सिंचाई करने से खेतीबाड़ी को बढ़ावा मिलेगा। हालांकि पहले खेतों तक पानी पहुंचना नामुमकिन था लेकिन अब जल शक्ति विभाग के प्रयासों से तैयार हो रही सिंचाई योजना से आगामी दो महीनों में किसानों के खेतों में पानी पहुचेगा जिससे किसान अपनी आर्थिक सुदृढ कर सकेंगे। 

किसान देशराज का कहना है कि पिछले दस सालों से सिंचाई योजना का काम चला हुआ है और अब पता लगा कि स्कीम पूरी होने वाली है तो इससे किसानों को फायदा मिलेगा क्योंकि आजकल बारिश नहीं हो रही है इसलिए सिंचाई योजना चालू होती तो इसका लाभ खेती बाडी के लिए मिल जाता। ग्रामीण महिला कृष्णा देवी ने बताया कि पताजी पत्तन सिंचाई योजना के शुरू होने से बहुत लाभ होगा और खेतों केलिए सिंचाई की सुविधा मिलेगी। जिस कारण किसानों को अच्छी फसल होने की उम्मीद जगी है। महिला बबली देवी ने बताया कि सिंचाई योजना से किसानों के खेतों में पानी पहुंचेगा और बारिश पर किसानों को निर्भर नहीं रहना पडेगा। उन्होंने बताया कि किसानों को इस योजना के पूरा होने पर खुशी है कि जल्द पानी की सुविधा मिलेगी। 

आईपीएच हमीरपुर के एक्सीईन नीरज भोगल ने बताया कि सिंचाई योजना को मार्च माह से पहले शुरू किया जा रहा है और इसके लिए काम जोरों पर चला हुआ है। उन्हेने बताया कि सिंचाई योजना के तहत  34 पंचायतों के 13 हजार किसानों को स्कीम का लाभ मिलेगा। योजना के तहत करीब 150 गांव सिंचाई योजना से जुड रहे है जिससे सिंचाई करने से खेतीबाडी को बढावा मिलेगा। गौरतलब है कि वर्ष 2012 में 97 करोड रूपये के बजट से योजना तैयार किए जाने शुरू हुई थी और अभी तक इस योजना में 104 करोड का खर्चा हो चुका है और प्रदेश सरकार के द्वारा योजना को पूरा करवाने के लिए आईपीएच विभाग को पूरा पैसा मुहैया करवा दिया है ताकि जल्द योजना का काम पूरा हो सके। सिंचाई योजना से दो विधानसभा क्षेत्रों सुजानपुर और नादौन के किसानों को लाभ मिलेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News