चंबा में रेत माफिया के हौसले बुलंद, मनमाने ढंग से धड़ल्ले से हो रहा अवैध उत्खनन(Video)

Tuesday, Jan 01, 2019 - 01:10 PM (IST)

चंबा(प्रेम वर्मा): चंबा जिला में खनन माफिया पूरी तरह से अपनी जड़े फैला चुके हैं। रावी नदी हो या फिर साल नदी हर जगह रेत माफिया नदी के बीच दिन-रात रेत निकालने का काला धंधा जोरों शोरों से कर रहा है। इस अवैध खनन के कारण जहां यहां का वातावरण प्रदूषित हो रहा है वहीं यहां के लोगों को भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि प्रशासन ने जिला के राजपुरा में रेत निकालने के लिए कुछ भूमि ठेकेदारों को लीज पर दे रखी है लेकिन उस लीज की आड़ में ठेकेदार और कुछ रेत माफिया गैर कानूनी ढंग से यहां रेत निकाल रहे हैं।

खनन माफिया पर अंकुश

जिससे राजपुरा मुख्य मार्ग से लेकर रावी नदी के किनारे तक के रास्ते भी खस्ताहाल हो रहे हैं। इस बारे प्रशासन से शिकायत के बावजूद कुछ नहीं हो रहा। अब लोगों ने खुद इस रेत माफिया पर अंकुश लगाने की ठान ली है। उधर सड़क की खस्ता हालत को लेकर राजपुरा की प्रधान ने रेत माफिया के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी जिम्मेदार ठहराया है। उनका कहना है कि जब सड़क की मुरम्मत की जाती है तो उसी समय यहां के लोग सड़क पर आना जाना शुरू कर देते हैं। जिससे सड़क टूट जाती है। खनन माफिया पर अंकुश लगाने के लिए की गई इस बैठक में जहां स्थानीय लोग ने बढ़चढ़ कर भाग लिया वहीं स्थानीय प्रधान और साथ लगती पंचायत के प्रधान भी इस बैठक में मौजदू थे। अब देखना हो कि इस बैठक के बाद क्या इस अवैध खनन पर रोक लग पाती है।

रेत माफिया की वजह से यहां समस्या बनी

यहां के स्थानीय प्रधान व पास लगती पंचायत राजनगर के प्रधान भी इस बैठक में मौजूद थे। पंचायत प्रधान ने बताया कि यह समस्या तो है यहां इन रेत माफियाओं की वजह से यहां समस्या तो बनी हुई है। लेकिन इस गोरखधंधे में बाहर के लोगों के साथ हैं स्थानीय लोग भी शामिल हैं उन्हें भी यह सोचना चाहिए यहां जो समस्या हो रही है उन लोगों की वजह से भी हो रही है। उन्होंने बताया कि प्रशासन ने खुद यहां पर रेत निकालने के लिए ठेकेदार को लीज दे रखी है इसके लिए वह जिम्मेदार नहीं है।



 

kirti