अपनी ही जमीन पाने को तरसा बुजुर्ग, अदालत के फैसले के बावजूद नहीं मिल रहा हक

Friday, Oct 12, 2018 - 01:35 PM (IST)

हमीरपुर(अरविंद): कोर्ट में 2 बार फैसला होने के बावजूद भी अपनी जमीन पर 2 दशकों से मालिकाना हक पाने के लिए प्रशासन और राजस्व विभाग की लापरवाही सामने आई है। ऐसा मामला हमीरपुर जिला के भोरंज में सामने आया है। जिसमें राजस्व विभाग की लापरवाही के चलते एक बुजुर्ग को अपनी ही जमीन से कब्जा छुड़वाने के लिए दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही है। वह अपनी जमीन छुड़वाने के लिए डीसी से लेकर मुख्यमंत्री तक भी गुहार लगा चुके है। लेकिन मुंडखर निवासी अनंत राम को केवल आश्वासन ही मिल पाए है। जिस कारण वह सरकारी कार्यालय के चक्कर काट रहा है।
अन्तराम ने बताया कि हर जगह अपनी जमीन को छुड़वाने के लिए गुहार लगा चुका हूं लेंकिन सरकारी अधिकारी कोर्ट के फैसलो को भी नही मान रहे है। जिस कारण जमीन बर्बाद हो रही है। उन्होने बताया कि जब वह लोगों को रास्ते से जाने से रोकते है तो उनके साथ मारपीट की जाती है। जिससे जान को भी खतरा बना हुआ है। उन्होने सरकार व जिला प्रशासन से मांग की है कि जमीन से नाजायज कब्जे को हटाया जाए  और न्याय दिया जाए ताकि वह अपनी जमीन पर खेती कर सके।

यह है पूरा मामला
गौरतलब है कि वर्ष 1998 में अंतराम की जमीन से गावों वालों ने सम्पर्क मार्ग निकाल दिया। इसे लेकर अंतराम ने दो बार कोर्ट में मामला दायर किया और दोनों ही बार फैसला उनके के पक्ष में आया। लेकिन राजस्व और पुलिस विभाग ने कार्यवाही नहीं की। बाद में अंतराम ने सीएम को पत्र लिखकर गुहार लगाई कि उन्हे उनका हक दिलवाया जाए। सीएम कार्यालय ने पत्र जारी कर मसले को हल करने के लिए विभाग को कहा गया, परंतु विभाग ने उसको भी दरकिनार कर दिया।

kirti