जंगल की आग बुझाते दो लोगों की मौत, 26 लाख का नुकसान (Video)

Wednesday, May 30, 2018 - 04:52 PM (IST)

 धर्मशाला( निप्पी) : धर्मशाला वन सर्कल पालमपुर, नूरपुर और धर्मशाला उपमंडल के वन क्षेत्र में आग लगने की घटनाएं थमने का नाम ही नहीं ले रही है। धर्मशाला वन सर्कल में 2 लाख 53 हजार 233 हेक्टेयर एरिया वन भूमि का है। उसमें से 59 हजार 552 हेक्टेयर वन भूमि फायर सेंसिटिव एरिया है। जोकि कुल 23.5 प्रतिशत बनता है। इनमें जहां चीड़ का क्षेत्र है वहां आग लगने की ज्यादा घटनाएं हो रही हैं। धर्मशाला वन सर्कल में अभी तक 26 लाख 41 हजार 126 रुपए का नुकसान हो चुका है। धर्मशाला वन सर्कल के अरण्यपाल डी.आर कौशल ने बताया कि धर्मशाला वन सर्कल में अभी तक 461 स्थानों पर आग लगने के मामले सामने आ चुके हैं।

पारा बढ़ने के साथ ही धर्मशाला वन सर्कल में अधिकतर जंगल धू-धू कर जलने लगे हैं। क्षेत्र के वनक्षेत्र जहां कुछ दिन पहले तक हरियाली नजर आती थी आज वहां धरती काली और पेड़ सूखते दिखाई देने लगे हैं।  मई माह में सूर्यदेव के प्रचंड होते ही आग लगने की घटनाओं का ग्राफ भी बढ़ गया। उन्होंने कहा कि जान माल का भी काफी नुक्सान हो रहा है। उन्होंने कहा चंबा वृत्त में पिछले कल उनके विभाग के ही डिप्टी रेंजर अशोक कुमार की दुर्भाग्यवंश आग बुझाते हुए मौत हो गई । वहीं पिछले कल भी देहरा उपमंडल में एक युवक की आग बुझाते समय मौत हो गई। डी.आर कौशल ने कहा जितनी भी आग लगने की घटनाएं हुई हैं वो प्राकृतिक नहीं है यह मैंन मेड फायर हैं। उन्होंने कहा कि लोग ऐसा न करें।

जहां कहीं भी आग लगने की घटना कोई देखता है तो वे कृपया करके वन विभाग को जल्द से जल्द सूचित करें। गौरतलब है कि पिछले कल ग्राम पंचायत कस्बा कोटला के साथ लगती ग्राम पंचायत गोलारधार के गांव पट्टी के नजदीक लगते जंगल में लगी आग को बुझाते हुए दो युवक भी इसकी चपेट में आ गए। जिनमें से एक की  मौके पर मौत हो गई। जबकि दूसरे युवक को 70 % जली हुई हालत में टांडा अस्पताल में भर्ती करबाया गया है। 

kirti