इस दिन से पहले चुकाएं HOUSE TAX, मिलेगी इतने % की छूट

Tuesday, Jan 31, 2017 - 11:39 AM (IST)

मानपुरा: नगर परिषद बद्दी ने मासिक बैठक में लोगों को हाऊस टैक्स में राहत दी है। नगर परिषद द्वारा नए वर्ष में लगाए गए हाऊस टैक्स से क्षेत्र में काफी समय से विवाद चल रहा था और इसके बाद अब नगर परिषद ने हाऊस टैक्स को करीब 5 फीसदी कम कर दिया है। अब नगर परिषद के निवासियों को 12.5 फीसदी के स्थान पर 7.5 फीसदी ही हाऊस टैक्स भरना होगा। नगर परिषद ने बताया कि डोमैस्टिक हाऊस टैक्स में वह एक हजार स्क्वेयर फुट पर सालाना 1820 रुपए टैक्स लेंगे, वहीं कमर्शियल टैक्स इससे थोड़ा अधिक लागू होगा। नप के लोगों को यह टैक्स 1 अप्रैल, 2016 से मार्च 2017 तक का जमा करवाना होगा। नगर परिषद के चेयरमैन मदन चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा आगामी 31 मार्च तक लोग हाऊस टैक्स जमा करवा दें। इसके अलावा किसी भी कमियों को दुरुस्त करने के लिए वह नगर परिषद से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आगामी 31 मार्च तक अगर हाऊस टैक्स जमा नहीं करवाया गया तो नगर परिषद बद्दी टैक्स जमा न करवाने की स्थिति में कड़ा संज्ञान लेगी।


बी.पी.एल. में होंगे नए लोग शामिल 
नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अजमेर ठाकुर ने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले कुछ लोग अब गरीबी से बाहर आ चुके हैं। ऐसे लोगों को लिस्ट से बाहर किया जाएगा, वहीं ऐसे लोग जो गरीबी रेखा से नीचे हैं उनका रिकार्ड जांच कर उनकी लिस्ट शिमला भेजी जाएगी ताकि गरीब लोगों को सस्ता राशन और सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि नगर परिषद में जितने बी.पी.एल. शामिल हैं उतने ही बी.पी.एल. रिप्लेस किए जाएंगे। 


ये प्रस्ताव भी किए पारित
नगर परिषद अध्यक्ष मदन चौधरी ने कहा कि मासिक बैठक में इसके अलावा कई प्रस्ताव हाऊस द्वारा पास किए गए। कमेटी ने करीबन 20 नए भवनों के नक्शे बैठक के दौरान पास किए हैं। चौधरी ने बताया कि नगर परिषद क्षेत्र में जहां जहां सीवरेज लाइन को डालने के लिए सड़क डैमेज की गई है उन सभी स्थानों पर सड़क को दोबारा तैयार करने के लिए टैंडर लगा दिए गए हैं उन पर जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा नगर परिषद द्वारा बनाई गई स्ट्रीट वैंडर के लिए दुकानों की टैंडर प्रक्रिया को जल्द शुरू करने की योजना बनाई गई।