हाड़ कंपा देने वाली ठंड ने रोकी रफ्तार, लोगों का जीना हुआ दुश्वार

Friday, Jan 05, 2018 - 01:34 AM (IST)

बिलासपुर: हिमालय की शिवालिक पहाडिय़ों में बसा बिलासपुर जिला इन दिनों कड़ाके की ठंड की चपेट में है। हड्डियों तक को कंपा देने वाली इस ठंड से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है व लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। वहीं गोबिंदसागर झील की वजह से बिलासपुर जिला में कोहरे के साथ-साथ बेशुमार धुंध पड़ती है। आलम यह है कि इस घनी धुंध व कोहरे के कारण सड़कों पर 30 मीटर से अधिक दूरी पर कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा है। वाहन चालकों को दिन के समय भी वाहनों की हैडलाइट्स जलानी पड़ रही हैं लेकिन फिर भी ठीक से सड़क या सामने से आ रहे वाहनों को देख पाना मुश्किल हो रहा है। यह धुंध सड़क दुर्घटनाओं में वृद्धि का कारण भी बनती है। वहीं ठंड की मार के चलते भवन निर्माण व अन्य विकास कार्यों की रफ्तार भी धीमी पड़ गई है जिसका सीधा असर मिस्त्रियों व मजदूरों की रोजी-रोटी पर पड़ रहा है। 

कड़ाके की ठंड कर रही है पढ़ाई भंग
गोङ्क्षबदसागर झील के किनारे बसे इस शहर व आसपास के गांवों में 11 बजे तक कोहरे व घनी धुंध का ही साम्राज्य दिख रहा है, ऐसे में बच्चों को ठंड से ठिठुरते हुए स्कूल जाना पड़ रहा है। वहीं स्कूलों में कक्षाओं के कमरों को गर्म करने के लिए हीटर या कोयला अंगीठियों की भी कोई व्यवस्था नहीं होती है, ऐसे में ठंड में बुरी तरह कांपते-ठिठुरते बच्चों की पढ़ाई स्कूल में ठीक से नहीं हो पा रही। ठंड का प्रकोप अधिक होने के कारण सुबह व शाम के समय बाजार में भी लगभग सन्नाटा नजर आ रहा है। वहीं सुबह व शाम के समय दोपहिया वाहन सड़कों पर से लगभग गायब ही दिख रहे हैं।  

2 जनवरी का दिन रहा सबसे ठंडा
पिछले एक सप्ताह के आंकड़ों पर नजर डालें तो 2 जनवरी सबसे ठंडा दिन रहा है। इस दिन जिला का सबसे कम तापमान 5 डिग्री सैल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 21.2 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार 1 जनवरी को जिला का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री व अधिकतम तापमान 21.3 डिग्री दर्ज किया गया। 31 दिसम्बर को न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सैल्सियस व अधिकतम तापमान 19.5 डिग्री रहा। 

जूस की जगह गर्म सूप व व्यायाम पर दें ध्यान
आयुर्वैदिक चिकित्सालय बिलासपुर के डा. प्रवीण शर्मा का कहना है कि सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों का आनंद अवश्य लें जैसे पालक, मेथी व बथुआ के साथ मटर, गाजर व चुकंदर ठंड में आपको फिट रखेंगे। जूस की जगह गर्म सूप लें। रात को हमेशा हल्का खाना खाने की कोशिश करें। सलाद, सूप व रोटी जरूर लें, साथ ही हरी सब्जियां भी लें। रात को सोने से 2-3 घंटे पहले डिनर करें। खाने-पीने का हर तरह से ध्यान रखने के बावजूद व्यायाम पर विशेष ध्यान दें। सर्दियों में शरीर का लचीलापन कम हो जाता है जिसके लिए व्यायाम करें।