20 गांवों को जोड़ने वाले इस शहर में एक ही ATM

Tuesday, Feb 06, 2018 - 03:48 PM (IST)

हमीरपुर: लोगों को बैंक से पैसा निकालने में लंबी लाइनों में न लगना पड़े, इसके लिए आज जगह-जगह ए.टी.एम. मशीनों का प्रबंध किया गया है, ताकि कोई भी व्यक्ति किसी भी वक्त आकर अपने अकाऊंट में जमा पैसे निकलवा सके। लेकिन हमीरपुर के भरेड़ी कस्बे में लोगों को ऐसी कोई सहूलियत नहीं है। पूरे कस्बे में केवल पीएनबी का एकमात्र एटीएम है, जिससे लोग अपनी आर्थिक परेशानियों का निपटारा करते हैं। वह भी केवल तभी संभव है जब एटीएम में पैसे होंगे या मशीन खराब नहीं होगी वर्ना यहां लोगों को पैसों की आपूर्ति के लिए पास के कस्बों का ही सहारा लेना पड़ता है।

20 गांवों के लोगों के लिए इकलौता एटीएम
बता दें कि भरेड़ी का बाजार आसपास के करीब 15-20 गांवों के लिए इकलौता कस्बा है, जो इन गांवों में रहने वाले लोगों की रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करता है। इन गांवों में रहने वाले लोगों की संख्या 10 से 12,000 के करीब है और इन लोगों के लिए पूरे कस्बे में केवल एक ही एटीएम की सुविधा है। लोग लाइनों में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते रहते हैं। कभी पैसे मिलते हैं तो कभी लोगोंं को निराश होकर घर लौटना पड़ता है या फिर पास के किसी दूसरे कस्बे में जाना पड़ता है।

बाहर से आने वाले लोग भी परेशान
भरेड़ी कस्बा सरकाघाट, जाहु व बस्सी जाने वाले रास्ते में पडऩे वाला एक महत्वपूर्ण कस्बा है, जहां हर समय लोगों का तांता लगा रहता है। इन कस्बों के केंद्र में स्थित होने के कारण भरेड़ी कस्बे में अन्य कस्बों से आने वाले लोगों की भीड़ भी लगी रहती है, जिस कारण बाहर से आने वाले लोग भी यहां पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए एटीएम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन जब इतने महत्वपूर्ण कस्बे में केवल एक ही एटीएम होगा तो बाहर के लोगों की जरूरत तो दूर यहां रहने वाले लोगों की जरूरत भी पूरी नहीं होगी।

दूर-दूर तक कोई और ए.टी.एम. नहीं
भरेड़ी कस्बे में पैसे न मिलने के बाद लोगों को यहां से करीब 10 कि.मी. दूर सरकाघाट या 8 से 9 कि.मी. दूर जाहु या फिर 7 से 8 कि.मी. दूर बस्सी बाजार में जाकर एटीएम का इस्तेमाल कर अपनी आर्थिक आवश्यकता को पूरा करना पड़ता है।

लोग हैं परेशान, चाहते हैं परेशानी का हल
लोग कस्बे में केवल एक ही एटीएम होने की वजह से परेशान हैं, जिस कारण लोगों को परेशान होना पड़ता है। लोगों को आज भी लंबी लाइनों में लग कर पैसे निकलवाने का इंतजार करना पड़ता है या फिर किसी और शहर में जाकर पैसे निकलवाने पड़ते हैं। लोग इन सब परेशानियों से मुक्ति चाहते हैं व कस्बे में अन्य 2-3 एटीएम खोलने की मांग करते है ताकि उनकी मुसीबतें कम हों व उन्हें परेशानियों का सामना न करना पड़े।