बच्चों से साफ करवाए जा रहे स्कूल शौचालय, अभिभावकों ने जताया विरोध

Friday, Jun 22, 2018 - 11:35 AM (IST)

टाहलीवाल (गौतम): ऊना जिला के प्राथमिक स्कूल बट्टकलां में बच्चों से स्कूल में शौचालय साफ करवाए जाने का अभिभावकों ने विरोध किया है। बच्चों के अभिभावकों का कहना है कि जब उन्हें पता चला स्कूल में शौचालयों की सफाई करवाई जा रही है तो उन्होंने बच्चों से इस बारे में पूछा। तब उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों से उनसे शौचालय साफ करवाए जा रहे हैं, लेकिन हमें मना किया गया था कि घर जाकर न बताएं। अभिभावकों का कहना है कि हम अपने बच्चों को स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने के लिए भेजते हैं, न कि शौचालय की सफाई के लिए। 


हैडमास्टर सुमन देवी ने स्वच्छता पखवाड़े का हवाला देते हुए कहा कि स्कूल में कुल 138 बच्चे पढ़ते हैं। उनके हाऊस बनाए गए हैं, जिसके तहत बच्चों से स्कूल में सफाई करवाई जाती है। ग्राम पंचायत प्रधान उर्मिला देवी ने कहा कि स्कूल में वाटर कैरियर की पोस्ट न होने के कारण समस्या आई है। जल्द ही इसका समाधान कर दिया जाएगा। खंड प्राथमिक अधिकारी जरनैल सिंह ने कहा कि क्षेत्र में लगभग 14 स्कूल ऐसे हैं, जिनमें वाटर कैरियर की पोस्ट नहीं है और इसकी स्कूली स्तर पर व्यवस्था की जा रही है। एस.एम.सी. कमेटी की प्रधान वीना देवी ने कहा कि स्कूल स्टाफ को साफतौर पर कहा गया है कि बच्चों से स्कूल में शौचालय साफ नहीं करवाए जाएंगे। 


बुजुर्ग महिला चंद कौर ने लिया सफाई का जिम्मा
स्कूल में शौचालय की सफाई की व्यवस्था को लेकर आज हुए विवाद को बढ़ता देख गांव की ही एक बुजुर्ग महिला चंद कौर ने सफाई का जिम्मा लिया है। चंद कौर ने कहा कि जब तक स्कूल में वाटर कैरियर की पोस्ट नहीं भरी जाती, तब तक वह बिना किसी सैलरी के स्कूल में सफाई करेगी। बुद्धिजीवियों के हस्तक्षेप के चलते मामला सुलझाया गया। 

Ekta