साढ़े 4 साल की उम्र में लापता हो गई थी बच्ची, 11 साल बाद लौटी अपनों के बीच

Tuesday, Jul 24, 2018 - 03:01 PM (IST)

शिमला (राक्टा): साढ़े चार साल की उम्र में घर से स्कूल के लिए निकली बच्ची 11 साल तक लापता रही। बच्ची के परिजनों ने भी काफी तलाश करने के बाद उसके जिंदा होने की उम्मीद छोड़ दी थी लेकिन मंगलवार को शिमला के बालिका आश्रम और हरियाणा क्राइम ब्रांच की कड़ी मेहनत से उक्त बच्ची अपने परिजनों को वापस मिल गई। जिगर के टुकड़े की उम्मीद खो चुके परिजनों की खुशी का ठिकाना नहीं है। बता दें कि पानीपत के एक गांव की साढ़े चार साल की उम्र में घर से स्कूल के लिए निकली बच्ची पूजा 11 साल से शिमला के बालिका आश्रम में रह रही थी। 19 जुलाई को हरियाणा क्राइम ब्रांच को एक फोन आया। ये फोन शिमला के बालिका आश्रम से था, जहां से क्राइम ब्रांच को जानकारी मिली की एक लड़की पिछले 11 सालों से यहां रह रही है लेकिन अभी तक उसके परिजनों की कोई जानकारी नहीं मिली है।


लड़की कैसे पहुंची शिमला
इसके बाद क्राइम ब्रांच की टीम ने लड़की से संपर्क किया और जानकारी हासिल की। लड़की ने बताया कि जब वह घर से चली थी तो उसे लगा कि उसने दो स्टेशन चेंज किए हंै। वहां से पहले बड़ी ट्रेन फिर बाद में छोटी ट्रेन पकड़ी। उसी को आधार बना कर हरियाणा पुलिस की क्राइम ब्रांच के मानव तस्करी सैल ने अंदाजा लगाया कि छोटी ट्रेन शिमला ही जा सकती है जबकि बच्ची से मिली जानकारी के मुताबिक जो उससे अपने घर और आसपास की थोड़ी बहुत जानकारी मिली थी उसी के आधार पर पानीपत भी हो सकता है। उसके बाद पानीपत पुलिस से संपर्क किया तो पता चला कि वहां से वर्ष 2007 से एक बच्ची लापता है। वहां से जानकारी लेने के बाद बच्ची के परिजनों की तलाश की गई। पुलिस ने बच्ची का फोटो लेकर व्हाट्सएप पर बच्ची के माता-पिता से पहचान करवाई।


बच्ची ने पहचान लिए माता-पिता
इसके बाद बच्ची के माता-पिता को पुलिस साथ लेकर शिमला पहुंची। वहां पर परिजनों ने बच्ची को पहचान लिया और बच्ची ने भी अपने माता-पिता को पहचान लिया। मंगलवार को बालिका आश्रम में औपचारिकताओं को पूरा करने के साथ स्कूल से बच्ची का स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट लेकर परिजनों को भेज दिया है। अब परिजन बेटी को हरियाणा के पानीपत में सुतना गांव लेकर जांएगे और बाकी की शिक्षा वहीं पर जारी रखेंगे।

Vijay