बस अड्डों पर अब नहीं दिखेंगे आवाज लगाकर सवारियां बिठाने वाले

Sunday, Sep 23, 2018 - 10:17 AM (IST)

सुजानपुर : जिला के किसी भी बस स्टैंड पर आवाज लगाकर निजी बसों में सवारियां बिठाने का कार्य करते हुए कोई भी नजर नहीं आएगा। निजी बस आप्रेटर यूनियन द्वारा एक फैसले में ऐसा कार्य करने वाले सभी लोगों के ऊपर रोक लगा दी है। अब मात्र बस का कंडक्टर अपनी ही बस में सवारियां बिठाने के लिए आवाज लगा पाएगा। जानकारी के अनुसार हाल ही में निजी बस आप्रेटर यूनियन का एक प्रोग्राम जोकि जिला मंडी में सम्पन्न हुआ था, उसमें प्रदेश मुख्यमंत्री द्वारा निजी बस आप्रेटर यूनियन को यह कहकर लताड़ लगाई गई थी कि निजी बसों के लोग जबरदस्ती सवारियां यहां से वहां उठाते हैं जिसके चलते कई बार बस स्टैंड पर दंगे-फसाद हुए हैं।

भविष्य में ऐसा न हो इसके लिए उपयुक्त कदम निजी बस आप्रेटर्ज उठाएं। मुख्यमंत्री की नसीहत के बाद जिला की निजी बस आप्रेटर यूनियन ने फैसला लेते हुए ऐसे सभी लोगों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। यूनियन के अध्यक्ष भीम सिंह रांगड़ा ने बताया कि ये लोग आवाज लगाकर सवारियां बिठाने का कार्य करते थे और जब बस स्टैंड पर कोई भी निजी बस आती थी तो उनसे 20 व 10 रुपए प्रति बस उगाही भी करते थे जिससे एक बस अगर वह दिन में 10 चक्कर लगाती है तो उसी में 100 से 200 का भुगतान इन लोगों को करना पड़ता था।

बहरहाल निजी बस आप्रेटर यूनियन हमीरपुर एवं सुजानपुर ने इन लोगों की छुट्टी कर दी है और नियम लागू करते हुए कहा है कि अगर अब किसी भी बस आप्रेटर का कोई भी सदस्य बस स्टैंड में आवाज लगाता पाया जाता है तो उस पर सख्त कार्रवाई एवं मामला दर्ज करवाया जाएगा। अध्यक्ष ने कहा कि निजी बसों के सभी परिचालकों को निर्देश जारी किए गए हैं कि सवारी से पैसे लेने से पहले उसके हाथ में टिकट दें ताकि उनसे पूरा किराया वसूल पाएं। कोई भी परिचालक कम किराए में सवारियां ले जाता हुआ पाया जाता है तो उसके ऊपर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।

kirti