यहां अधर में लटका करटाह पैदल पुल का कार्य, 2 वर्षों में भी पूरा नहीं हुआ काम

Sunday, Sep 23, 2018 - 03:26 PM (IST)

 

कुल्लू : जिला के कई इलाकों में सरकार और विभाग की अनदेखी ग्रामीणों पर भारी पड़ रही है। संबंधित विभाग ने हालांकि ग्रामीण इलाकों में कई जगहों पर पैदल पुलों का निर्माण कार्य आरंभ तो कर दिया है लेकिन इसके बाद उनका निर्माण कार्य अधर में लटक जाता है। लिहाजा धीरे-धीरे पुल निर्माण की सामग्री भी जंग की भेंट चढ़ जाती है। जिला की सैंज घाटी स्थित सुचैहण पंचायत के तहत आने वाले करटाह पैदल पुल का निर्माण कार्य अधर में लटक गया है।

2 साल पहले संबंधित विभाग ने इस पैदल पुल का निर्माण कार्य आरंभ तो कर दिया था लेकिन इसके कुछ समय के बाद निर्माण कार्य बंद कर दिया, जिससे ग्रामीणों को करटाह नाले पर बनाई गई अस्थायी पुलिया से आवाजाही करनी पड़ रही है, वहीं जल स्तर बढऩे पर नाले का पानी पुलिया के ऊपर आ जाता है जिससे लोगों को पुलिया पार करना जोखिम भरा हो जाता है।

गौरतलब है कि  करटाह पैदल पुल दर्जनों गांवों को जोड़ता है। इलाके के ग्रामीण अपने मवेशियों व भेड़-बकरियों को चराने और लकड़ी आदि इसी नाले को पार करके ले जाते हैं। ग्रामीणों ने कई बार संबंधित विभाग को पैदल पुल निर्माण कार्य आरंभ करने की गुहार लगाई लेकिन आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिला। इससे ग्रामीणों में संबंधित विभाग के प्रति रोष है। ग्रामीणों के अनुसार कुछ साल पहले पुल निर्माण के लिए करीब 4 लाख रुपए स्वीकृत हो चुके थे। इसके बाद भी पैदल निर्माण कार्य आरंभ नहीं हुआ, वहीं अब पुल निर्माण के लिए दोबारा करीब 3 लाख स्वीकृत हुए हैं, इसके बावजूद भी पैदल पुल का निर्माण ठप्प पड़ा है। 
 

kirti