अब चांजू-तीसा नाला के पुल होंगे डबल, विभाग टैंडर प्रक्रिया को अंजाम देने की तैयारियों में जुटा

Monday, Sep 17, 2018 - 11:56 AM (IST)

तीसा : दुर्घटनाओं और ब्लॉक स्पॉटों के लिए जानी जाने वाली चुराह की सड़कों का कायाकल्प हो रहा है। सड़कों को दुरुस्त करने के साथ-साथ पुलों को डबल करने की कवायद अब तेज हो गई है। लोक निर्माण विभाग मंडल तीसा ने इन पुलों के निर्माण को लेकर सभी प्रकार की औपचारिकताएं पूर्ण कर ली हैं। पुलों के डबल होने से चुराह में यातायात को अलग पहचान मिलेगी। इसके साथ सड़कें भी पूरी तरह सुधर चुकी हैं  जिस कारण यहां अब सफर करना सुगम व सरल हो गया है। मंडल तीसा के चांजू नाला व तीसा नाला के पुल डबल होंगे।ये दोनों पुलों पर करीब 5-5 करोड़ की लागत आएगी। तीसा मंडल की सड़कों पर लगातार बढ़ रही वाहनों की आवाजाही के लिए डबललेन पुल लाभकारी सिद्ध होंगे। पुलों के निर्माण के लिए विभाग ने पूरी तैयारी भी कर ली है। इसके लिए अब टैंडर प्रक्रिया को अंजाम देने की तैयारियों में विभाग जुट गया है। इस औपचारिकता के पूरा होते ही इस पुलों का कार्य शुरू हो जाएगा।

कई वर्ष पूर्व हुआ था दोनों का निर्माण
चांजू नाला पर बना चांजू पुल व तीसा नाला पर बना तीसा पुल जहां चुराह घाटी को जिला मुख्यालय के साथ जोडऩे का अहम माध्यम है तो वहीं इन दोनों पुलों का निर्माण हुए काफी वक्त हो गया है। यही नहीं इन पुलों पर पिछले कुछ वर्षों के दौरान चुराह घाटी में बनी बड़ी व छोटी जलविद्युत परियोजनाओं के निर्माण कार्य में प्रयोग होने वाली भारी मशीनों के अलावा बिजली पैदा करने वाले भारी भरकक भीमकाय मशीनें भी इन्हीं पुलों पर से होकर गुजरी हैं।

हालांकि यह पुल उस दृष्टि से नहीं बने थे बावजूद इसके लिए इन पुलों ने सरकार व कंपनियों का भरपूर साथ दिया, ऐसे में पुल की क्षमता के साथ उसके उम्र पर प्रभाव पड़ना लाजमी है, साथ ही यह पुल जब बनाए गए थे तो नाम मात्र वाहन यहां से गुजरते थे जब यहां की ट्रैफिक पूर्व से कई गुणा अधिक बढ़ चुकी है, ऐसे में इन पुलों के स्थान पर नए पुलों का निर्माण होना बेहद जरूरी है। इन पुलों का निर्माण हुए करीब 4 दशक बीत चुके हैं।

समय की होगी बचत 
गौरतलब है कि जिला चम्बा की चुराह घाटी पांगी व चम्बा को मिलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। चम्बा-तीसा-किलाड़ मार्ग से ही जिला की जनजातीय उपमंडल पांगी शेष विश्व के साथ जुडऩे का सबसे नजदीकी व सरल माध्यम है। ऐसे में चम्बा-तीसा मार्ग पर वाहनों की बेहद आवाजाही बढ़ चुकी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कुछ समय पहले विभाग ने इस मार्ग को चौड़ा करने के कार्य को अंजाम दिया था। इस कार्य से चम्बा-तीसा के बीच की दूरी को तय करने में अब लोगों का पहले के मुकाबले कम समय लग रहा है लेकिन जब उक्त दोनों पुलों के पास दोनों ओर से वाहन आमने सामने आते हैं तो एक तरफ के वाहनों को रुकने के लिए मजबूर होना पड़ता है, क्योंकि इन पुलों की चौड़ाई इतनी है कि एक समय में एक ही वाहन इसे पार कर सकता है, ऐसे में इन दोनों पुलों के नए सिर से बनने पर यह समस्या भी समाप्त हो जाएगी।

kirti