सिरमौर में बूढ़ी दिवाली की धूम, हजारों साल बाद भी जीवित है परंपरा (Watch Video)

Saturday, Dec 08, 2018 - 12:29 PM (IST)

पांवटा (रोबिन): सिरमौर जिला के दुर्गम गिरिपार क्षेत्र में बूढ़ी दिवाली का जश्न शुरू हो गया है। आम दिवाली से ठीक एक माह बाद मनाए जाने वाले इस त्यौहार की गरिमा किसी भी हालत में दिवाली से काम नहीं रहती। अलबत्ता गिरिपार के क्षेत्र में तो यही असली दिवाली है।


सदियों से चली आ रही बूढ़ी दिवाली की परंपरा को आज भी गिरिपार क्षेत्र के लोग संजोये हुए हैं। हर्ष और उल्लास के इस महापर्व का इंतजार क्षेत्र के लोग बड़ी बेसब्री से करते है।


आधी रात को कड़कड़ाती ठंड में भी लोग हाथों में मशाल लेकर पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धुन पर थिरकते-थिरकते पौराणिक लिम्बर नृत्य का आनंद उठाते हैं। 


लगातार अगले एक सप्ताह तक गिरिपार क्षेत्र में मनाए जाने वाली बूढ़ी दिवाली का ये उत्सव अपने आप में बेहद खास और अनूठा है। अनूठा इसलिए क्योंकि बच्चे-बूढ़े महिलाएं और पुरुष सभी आस्था के इस महापर्व में खूब नाचते और झूमते नजर आते हैं। सतयुग से चली आ रही इस पौराणिक परंपरा को क्षेत्र के लोग सदियों बाद भी संजोये हुए हैं।


लगभग एक महीने पहले से बूढ़ी दिवाली के इस महापर्व की तैयारियां शुरू हो जाती है और अतिथि सत्कार के साथ सप्ताह भर नाच-गाने के साथ खूब मस्ती की जाती है।

Ekta