Watch video : IAS की तैयारी कर रहा था हैकर, अब सलाखों के पीछे पहुंचा

Wednesday, Nov 22, 2017 - 03:10 PM (IST)

शिमला:विधानसभा चुनाव के दौरान ईवीएम हैक करने का दावा करने वाले शख्स को कोर्ट ने 7 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। जानकारी के मुताबिक शिमला पुलिस ने महाराष्ट्र के पुणे से गिरफ्तार किए गए युवक को शिमला के जिला एवं सत्र न्यायाधीश के आवास पर पेश किया गया। पुलिस का कहना है कि इस शख्स की पहचान सचिन राठौर के तौर पर हुई है। वह आईएएस परीक्षा की तैयारी कर रहा है और नामचीन कॉलेज का विद्यार्थी है।

प्रत्याशियों से 10 लाख रुपए की मांग
हिमाचल में कई नेताओं को मैसेज कर ये दावा किया कि वो ईवीएम हैक कर सकता है। बदले में इस शख्स ने चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों से 10 लाख रुपए की मांग की। कुछ नेताओं ने इस शख्स की शिकायत चुनाव आयोग से की और मैसेज भी सबूत के तौर पर पेश किए। जिसके बाद शिमला पुलिस ने प्रदेश के मुख्य चुनाव आयुक्त की  शिकायत के आधार पर एफआईआर दर्ज की गई है। इसमें यह कहा गया था कि यह आरोपी ने चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को ईवीएम को उनके पक्ष में प्रोग्रामिंग करने का प्रलोभन देने और पैसे लेने के लिए एसएमएस किए। इसके बाद  पुलिस ने एक टीम का गठन किया और महाराष्ट्र के  नांदेड़ जिला के किंवट इलाके से गिरफ्तार किया।

30 लोगों को एसएमएस भेजे
पुलिस ने आईपीसी की धारा 505(2) के तहत गलत जानकारी देने और 124(a) के तहत देशद्रोह का मामला भी दर्ज किया है, जिसकी पुष्टि एसपी  सौम्या साम्बशिवन ने की है। पुलिस ने प्रारंभिक जानकारी के अनुसार यह आरोपी नांदेड़ में स्थानीय निकायों के चुनावों में भी इस तरह के एसएमएस प्रत्याशियों को भेज चुका है। पुलिस टीमने बताया कि आरोपी पहले ही सिम चोरी मामले में जमानत पर है और इसने करीब 30 लोगों को हिमाचल चुनावों में एसएमएस भेजे थे।