कौल का नड्डा पर बड़ा आरोप, AIIMS बनाने में केंद्र की कोई दिलचस्पी नहीं

Sunday, Apr 30, 2017 - 01:29 PM (IST)

मंडी (नीरज शर्मा): स्वास्थ्य मंत्री ठाकुर कौल सिंह ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार बिलासपुर में एम्स बनाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रही। मंडी पहुंचे कौल ने सीधे-सीधे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा को इसके जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि एम्स के शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी समय नहीं मिल रहा है और इसी वजह से इस बड़े अस्पताल के शिलान्यास में देरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री एम्स का नींव पत्थर प्रधानमंत्री के हाथों ही रखवाना चाहते हैं।

 

हिमाचल सरकार ने ट्रांसफर कर दी जमीन
स्वास्थ्य मंत्री ठाकुर कौल सिंह ने एम्स के लिए जमीन न मुहैया कराने के बीजेपी के आरोप को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बिलासपुर में पशु पालन विभाग की 650 बीघा जमीन को एम्स के नाम पर ट्रांसफर कर दिया गया है। जबकि साथ लगती वन भूमि के लिए फॉरेस्ट क्लीयरेंस का केस बनाकर केंद्र सरकार को भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपनी सभी औपचारिक्ताओं को पूरा कर लिया है और जो भी करना वह केंद्र सरकार के ही करने का बचा हुआ है।

 

बिलासपुर में खुलना है एम्स
केंद्र सरकार ने बिलासपुर में एम्स खोलने के लिए हरी झंडी को दिखाए हुए करीब दो वर्षों का समय बीत गया है लेकिन अभी तक इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। पहले राज्य सरकार मेडिकल कालेज नेरचौक को ही एम्स में तबदील करने की सोच रही थी लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का गृह क्षेत्र होने के कारण एम्स बिलासपुर में खोलना प्रस्तावित हुआ था।