प्रमोशन के लिए 3 वर्ष की रैगुलर सेवा पूरी कर चुके टी.जी.टी. होंगे पात्र

Monday, Dec 23, 2019 - 04:45 PM (IST)

हमीरपुर (ब्यूरो): उच्च शिक्षा निदेशक डा. अमरजीत शर्मा ने हिमाचल राजकीय अध्यापक संगठन एच.जी.टी.यू. को भरोसा दिया है कि टी.जी.टी. को प्रमोशन के लिए 3 वर्ष की रैगुलर सेवा शर्त की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। संगठन ने मांग की थी कि टी.जी.टी. से लैक्चरर (स्कूल न्यू) के पदों पर प्रमोशन के लिए 5 सालों की रैगुलर टी.जी.टी. सेवा शर्त को हटाकर इसे 3 वर्ष किया जाए। राजकीय अध्यापक संगठन के जिलाध्यक्ष संजीव ठाकुर के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल ने आज हमीरपुर दौरे पर आए उच्च शिक्षा निदेशक डा. अमरजीत शर्मा से इस विषय को उठाया।

शिक्षा निदेशक ने अध्यापक संगठन के शिष्टमंडल को आश्वस्त किया कि इस विषय पर जल्द कार्रवाई की जाएगी और 3 साल की रैगुलर सेवा पूर्ण कर चुके टी.जी.टी. को प्रमोशन के लिए पात्रता प्रदान कर दी जाएगी। एच.जी.टी.यू. के जिलाध्यक्ष संजीव ठाकुर ने बताया कि उन्होंने उच्च शिक्षा निदेशक डा. अमरजीत शर्मा को अवगत करवाया कि उनके संगठन ने 6 दिसम्बर को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से हमीरपुर दौरे पर इस विषय को उठाया था, जिस पर सी.एम. ने उनकी इस मांग पर अपनी सहमति जताते हुए इसे जल्द अमलीजामा पहनाए जाने की बात कही थी।

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने लैक्चरर प्रमोशन के लिए बेवजह ही 5 वर्षों की रैगुलर टी.जी.टी. सेवा शर्त को लागू कर दिया था, जोकि व्यापक तौर पर शिक्षक हितों के विरुद्ध थी। शिक्षक संगठन के जिला प्रधान संजीव ठाकुर ने कहा कि लैक्चरर कैडर में भर्ती के लिए 50 प्रतिशत कोटा टी.जी.टी. कैडर का है, जबकि इतनी ही भर्ती डायरैक्ट कोटे से होती है। विगत कुछ समय से कांट्रैक्ट भर्ती होने के कारण प्रमोशन के लिए इंतजार की अवधि लंबी हो गई थी और टी.जी.टी. कैडर का प्रमोशन बैकलॉग भी बढ़ गया था। उन्होंने शिक्षा निदेशक डा. अमरजीत शर्मा द्वारा इस मांग पर जल्द अधिसूचना जारी किए जाने के आश्वासन पर उनका आभार व्यक्त जताया है और डायरैक्टर डा. अमरजीत शर्मा को शिक्षकों का हितैषी बताया।

इस अवसर पर जिला के महासचिव राजकुमार, मनोज शर्मा, नरेश पटियाल, शशि शर्मा, देवेंद्र सिंह, अश्विनी कुमार, अजय पाल, ओंकार अटल, बाबू राम, उपाध्यक्ष सुदर्शन कुमार, प्रदीप ठाकुर उपप्रधान, दिनेश कुमार, राजीव चंदेल, अनीता, महिला विंग की महासचिव मोनिका ठाकुर, भोरंज के अध्यक्ष अजय शर्मा, कमलजीत, राकेश कुमार, सुजानपुर के प्रधान अरुण शर्मा, महासचिव अविनाश ठाकुर, वित्त सचिव गगन कुमार, बड़सर से राजेंद्र प्रसाद, अजय शर्मा, सुनील, हंसराज सोंखले, वित्त सचिव राजकुमार, विपिन कुमार, मुकेश शर्मा, गुरबचन सिंह, अश्विनी, सुकेश, अक्षय शर्मा, महेंद्र सिंह व सुरजीत सिंह सहित अनेकों शिक्षक मौजूद रहे।

kirti