''संस्कृत अध्यापकों को सरकार दे TGT का दर्जा''

Monday, Dec 10, 2018 - 03:28 PM (IST)

चंबा (विनोद): चंबा जिला मुख्यालय के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक कन्या विद्यालय चम्बा के परिसर में हिमाचल प्रदेश राजकीय संस्कृत शिक्षक परिषद जिला चम्बा की बैठक आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता परिषद के जिलाध्यक्ष अमर सिंह शास्त्री ने की। बैठक में जिला महासचिव हेम सिंह शास्त्री, कोषाध्यक्ष सरनदास शास्त्री व लक्ष्मी शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे। बैठक में इस अध्यापक वर्ग की लंबे समय से चली आ रही मांगों पर विचार-विमर्श किया गया तो साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि जनवरी माह के अंत में संस्कृत अध्यापकों का जिला स्तरीय संस्कृत महासम्मेलन जिला मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा और इसमें परिषद की राज्य स्तरीय कार्यकारिणी के पदाधिकारियों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

सभी जमा-2 स्कूलों में संस्कृत विषय शुरू करे सरकार

बैठक में परिषद ने कहा कि प्रदेश के सभी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में संस्कृत विषय शुरू किया जाए ताकि विश्व की इस सबसे पुरानी भाषा के वजूद को न सिर्फ बचाने में सफलता मिले बल्कि नई पीढ़ी की इस विषय के प्रति रुचि बढ़े और वह भारत की इस देववाणी को जान सके। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि इस संदर्भ में परिषद प्रस्ताव तैयार करके मुख्यमंत्री को भेजेगी ताकि सरकार इस दिशा में प्रभावी कदम उठाए। 

डी.एल.एड. की जगह बी.एड. करवाई जाए

परिषद ने कहा कि सरकार अभी तक संस्कृत अध्यापकों को डी.एल.एड. करवाती है। ऐसे में यह अध्यापक वर्ग सरकार से यह आग्रह करता है कि उसके स्थान पर बी.एड. करवाने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए।

Ekta