8 विषयों की टैट परीक्षाओं का शैड्यूल जारी, इस दिन से करें ऑनलाइन आवेदन

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 09:32 AM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 8 विषयों (जे.बी.टी., टी.जी.टी. आर्ट्स/मैडीकल/नॉन मैडीकल, एल.टी., शास्त्री, पंजाबी, उर्दू) की टैट परीक्षाओं के आयोजन का शैड्यूल जारी कर दिया है। उक्त 8 विषयों की टैट परीक्षाओं के लिए दिशा-निर्देश के लिए एक ही प्रोस्पैक्टस बोर्ड की वैबसाइट पर उपलब्ध है। इच्छुक अभ्यर्थी टैट परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। निर्धारित तिथि उपरांत कोई भी आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। 19 सितम्बर से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। 

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 9 अक्तूबर है। इसके अतिरिक्त यदि कोई अभ्यर्थी निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन आवेदन न कर सके तो वह लेट फीस 300 रुपए के साथ निर्धारित तिथियों के उपरांत आगामी 5 दिनों तक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। लेट फीस 300 रुपए के साथ 10 अक्तूबर से 15 अक्तूबर तक आवेदन होगा। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि बोर्ड अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करते समय उनके विवरण में हुई त्रुटियों को भी दूर करने का अवसर प्रदान कर रहा है। ऑनलाइन शुद्धिकरण 16 व 17 अक्तूबर को होगी। परीक्षा के 4 दिन पहले बोर्ड की वैबसाइट से एडमिट कार्ड डाऊनलोड होंगे। 

अभ्यर्थी निर्धारित तिथियों में स्वयं ऑनलाइन प्रोस्पैक्टस में दर्शाए गए दिशा-निर्देशों अनुसार शुद्धि कर सकता है। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थियों को कैटेगरी व सब कैटेगरी में शुद्धि की अनुमति नहीं है क्योंकि इससे एप्लीकेशन फीस प्रभावित होती है। अगर किसी अभ्यर्थी को कैटेगरी व सब कैटेगरी में शुद्धि करवानी हो तो वह बोर्ड कार्यालय में कैटेगरी व सब कैटेगरी में शुद्धि के लिए एप्लीकेशन दे सकता है। इसके अतिरिक्त जिन विवरणों में ऑनलाइन शुद्धि के लिए अभ्यर्थियों को अतिरिक्त समय दिया गया है उन विवरणों में किसी भी प्रकार के पत्राचार व ई-मेल पर विचार नहीं किया जाएगा।

9 नवम्बर से होंगी परीक्षाएं शुरू

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि जे.बी.टी. टैट की परीक्षा 9 नवम्बर को सुबह 10 बजे से साढ़े 12 तक तो शास्त्री टैट 2 से साढ़े 4 बजे तक होगी। टी.जी.टी. (नॉन मैडीकल) टैट 10 नवम्बर को 10 से साढ़े 12 बजे तो एल.टी. टैट  2 से साढ़े 4 बजे, टी.जी.टी. (आर्ट्स) टैट 12 नवम्बर को 10 से साढ़े 12 बजे तक व टी.जी.टी. मैडीकल टैट 2 से साढ़े 4 बजे तक, पंजाबी टैट 17 नवम्बर को 10 से साढ़े 12 बजे तक व उर्दू टैट की परीक्षा 2 से साढ़े 4 बजे तक होगी। उक्त परीक्षाओं के लिए गत वर्ष निर्धारित की गई फीस ही लागू की गई है। जनरल व इसकी सब कैटेगरी में 800 रुपए व एस.सी./एस.टी./ओ.बी.सी./पी.एच.एच. के लिए 500 रुपए फीस निर्धारित है। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन एप्लीकेशन में पेमैंट गेटवे लिंक पर क्लिक करने उपरांत डेबिट कार्ड/क्रैडिट कार्ड/नैट बैंकिंग के माध्यम से शुल्क जमा करवाना होगा। इसके अतिरिक्त शुल्क किसी अन्य माध्यम से स्वीकृत नहीं होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News