बेरोजगारी में रोजगार की राह, हिमाचल के 10000 से अधिक युवा बने गवाह

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2019 - 07:34 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): रोजगार दिए जाने व स्वरोजगार से जोड़े जाने के दावों की हवा निकलती दिख रही है। 2 दिन में पालमपुर में टैरिटोरियल आर्मी की भर्ती में हिमाचल से 10,000 से अधिक युवाओं के पहुंचने से स्पष्ट है कि बेरोजगारी में रोजगार की राह ढूंढने के लिए युवा बेताब हैं फिर चाहे टैरिटोरियल आर्मी में पार्ट टाइम जॉब ही सही। टैरिटोरियल आर्मी में सरकारी अनुमोदन व संगठनात्मक आवश्यकता पर अस्थायी आधार पर नियुक्ति का प्रावधान रहता है, ऐसे में टैरिटोरियल आर्मी के पंजाब रैजीमैंट के 145 पदों के लिए 6 राज्यों के अभ्यर्थी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

प्रदेश का औसतन प्रत्येक 12वां व्यक्ति रोजगार की तलाश में

हिमाचल से भर्ती के दौरान 2 दिन में ही 10,000 से अधिक अभ्यर्थी पालमपुर पहुंचे। हिमाचल को पूर्ण राज्यत्व का दर्जा मिलने के 47 वर्ष के अवधि में ही लगभग साढ़े 8 लाख बेरोजगारों की फौज खड़ी हो चुकी है। 47 वर्ष की अवधि में राज्य में साक्षरता दर दोगुनी हुई परंतु आज भी प्रदेश का औसतन प्रत्येक 12वां व्यक्ति रोजगार की तलाश में है, ऐसे में रोजगार का कोई भी अवसर मिले बेरोजगार युवा उसे छोडऩा नहीं चाह रहा है।

उच्च शिक्षा प्राप्त युवा भी नहीं छोड़ रहे अवसर

कुछ समय पहले पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के दौरान उच्च शिक्षा प्राप्त युवाओं ने भी इस अवसर को नहीं छोड़ा। पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय में पासिंग आऊट परेड के दौरान यह खुलासा हुआ था कि आधे से अधिक नव दीक्षित आरक्षी स्नातकोत्तर तक शिक्षा प्राप्त हैं तो 30 एमटैक तथा 80 बीटैक तथा 42 ने एमएससी तक शिक्षा ग्रहण की थी। वहीं कृषि विश्वविद्यालय में लिपिक वर्ग के 50 पदों के लिए 10,000 से अधिक आवेदन पहुंचे थे, जिनमें से भी अधिकांश युवा स्नातक तथा स्नातकोत्तर तक शिक्षा प्राप्त हैं।

चौथे दिन 4000 में से पास हुए 225 युवा

टैरिटोरियल आर्मी की भर्ती के चौथे दिन हिमाचल के युवाओं के लिए भर्ती प्रक्रिया अपनाई गई। इस दौरान लगभग 4000 युवा भर्ती प्रक्रिया के लिए पहुंचे, जिनमें से मात्र 225 ही शारीरिक क्षमता के पैमानों पर खरे पाए गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News