टैरिटोरियल आर्मी भर्ती : 88 पदों के लिए 3 दिन में पहुंचे 9 हजार युवा

Thursday, Dec 06, 2018 - 11:36 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): 88 पद, 6 राज्य के युवाओं का अंबार। स्पष्ट है कि रोजगार पाने के लिए युवा बेताब हैं। अभी तक 3 राज्यों से संबंधित युवाओं की पूरी भर्ती प्रक्रिया भी संपन्न नहीं हो पाई है परंतु इन पदों के लिए लगभग 9 हजार युवा अपना भाग्य आजमा चुके हैं। इन 9 हजार में से लगभग पौने 400 युवक ही दौड़ की बाधा को पूरा कर पाए हैं। 3 व 4 दिसम्बर को पंजाब तथा चंडीगढ़ से संबंधित युवाओं के लिए भर्ती आयोजित की गई। 2 दिनों में लगभग 3200 युवा भर्ती के लिए ग्राऊंड में पहुंचे।

भर्ती के लिए पहुंचे 5500 युवा  

6 दिसम्बर को हिमाचल की बारी आई तो वीरभूमि के युवाओं का अंबार शहीद मेजर सोमनाथ शर्मा, शहीद कैप्टन विक्रम बतरा, शहीद कैप्टन सौरभ कालिया, शहीद कैप्टन सुधीर वालिया, शहीद राकेश कुमार, शहीद कर्मचंद व शहीद रविकांत जैसे असंख्य वीरों की भूमि पालमपुर में लग गया। हिमाचल से संबंधित युवाओं के भर्ती के पहले दिन लगभग 5500 युवा भर्ती के लिए पहुंचे। 9 दिसम्बर को एक बार फिर भर्ती प्रक्रिया हिमाचल से संबंधित युवाओं के लिए पूरी की जानी है। 9 दिसम्बर को कांगड़ा जनपद से संबंधित युवाओं की भर्ती आयोजित की जाएगी। 3 दिन की भर्ती प्रक्रिया में मुट्ठी भर पदों के लिए युवाओं का पहुंचना सेना के प्रति युवाओं के जज्बे को तो दर्शा गया परंतु बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार पाने की हताशा को भी दिखा गया।

भर्ती के माध्यम से भरे जाएंगे कुल 88 पद

150 इंफैंट्री बटालियन पंजाब टैरिटोरियल आर्मी भर्ती के माध्यम से कुल 88 पदों को भरा जाना है। इनमें 68 पद सामान्य ड्यूटी के लिए हैं जबकि शेष पद विभिन्न टे्रड से संबंधित हैं। यह भर्ती प्रक्रिया पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर व दिल्ली के लिए आयोजित की जा रही है। शुक्रवार को यद्यपि जम्मू-कश्मीर से संबंधित युवाओं की भर्ती है परंतु जम्मू-कश्मीर से कम संख्या में युवक पहुंचे हैं। हरियाणा तथा दिल्ली से युवकों का पहुंचने का क्रम गुरुवार को ही आरंभ हो गया। हरियाणा तथा दिल्ली के युवकों की भर्ती 8 दिसम्बर को आयोजित की जानी है।

दौड़ प्रक्रिया में 220 युवकों का चयन

भर्ती अधिकारी मेजर दिनेश शर्मा ने बताया कि वीरवार को हिमाचल के युवाओं के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित की गई जिसमें लगभग 5500 युवाओं ने भाग लिया। दौड़ प्रक्रिया के पश्चात 220 युवकों का चयन किया गया है।

Vijay