शहर से कूड़ा न उठाने पर कंपनी का टैंडर रद्द, नप ने फाइनल नोटिस भेजा

Wednesday, May 16, 2018 - 06:17 PM (IST)

ऊना (विशाल): शहर में सफाई व्यवस्था का जिम्मा उठा रही सुलभ इंटरनैशनल कंपनी का टैंडर रद्द कर दिया गया है। इसके लिए अब नगर परिषद ऊना द्वारा सुलभ इंटरनैशनल को फाइनल नोटिस भेज दिया है और उसे इस संबंध में टैंडर कैंसिल करने की जानकारी दे दी गई है। नगर परिषद ने नियमानुसार टैंडर कैंसिल करने के लिए सुलभ को एक माह का समय दिया है। इस समयावधि के बीच सुलभ द्वारा शहर के सभी 11 वार्डों में न केवल सफाई का जिम्मा जारी रखा जाएगा बल्कि अपना तामझाम समेटने का भी काम किया जाएगा। अब सुलभ इंटरनैशनल से सफाई व्यवस्था का करार रद्द होने के बाद नगर परिषद द्वारा नए सिरे से टैंडर अलॉट किए जाएंगे। बाकायदा निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी और किसी एक फर्म को सफाई व्यवस्था का जिम्मा सौंपा जाएगा।


6 लाख 32 हजार रुपए प्रतिमाह की होती थी अदायगी
कुछ माह पहले ही ऊना शहर की सफाई व्यवस्था का जिम्मा सुलभ इंटरनैशनल ने संभाला था। नगर परिषद द्वारा अलॉट किए गए टैंडर प्रक्रिया के बाद नगर परिषद और सुलभ के बीच सफाई व्यवस्था को लेकर करार हुआ था। 6 लाख 32 हजार रुपए प्रतिमाह अदायगी करते हुए नप ऊना ने सुलभ इंटरनैशनल को सफाई व्यवस्था का जिम्मा सौंपा था। व्यवस्थाओं को पटरी पर लाने के लिए कुछ समय देने के बाद भी व्यवस्था सुचारू नहीं हो पाई और नप ऊना ने इससे पहले सुलभ को 2 नोटिस भेजते हुए व्यवस्थाओं को सही करने के निर्देश दिए थे लेकिन व्यवस्थाएं सुधर नहीं पाईं।


निरीक्षण के बाद हाऊस मीटिंग करके रद्द किया टैंडर
नगर परिषद के अधिकारियों और सुलभ इंटरनैशनल के अधिकारियों ने मंगलवार को शहर में सफाई व्यवस्था का संयुक्त तौर पर निरीक्षण किया गया, जिसमें जगह-जगह कूड़े के ढेर अर्से से लगे पाए गए और पूरे शहर में सफाई व्यवस्था को बेहाल पाया गया। सुलभ इंटरनैशलन के पूरे कार्यकाल के दौरान नप ऊना और सुलभ के बीच खटपट का माहौल रहा। सुलभ एक ओर कर्मचारी पूरे नहीं कर पा रही थी, जिसके एवज में नप उसे जुर्माना ठोक रही थी। शहर में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के मामले में नप ऊना ने कोई समझौता नहीं किया और अब नतीजतन सफाई की व्यवस्थाएं ढर्रे पर न ला सकने वाली सुलभ इंटरनैशनल को इस टैंडर से हाथ धोना पड़ा है। नप ने हाऊस मीटिंग में टैंडर रद्द करने का फैसला करते हुए फाइनल नोटिस सर्व कर दिया है।


टिप्पर की चैसी टूटने से चरमराई व्यवस्थाएं
सुलभ द्वारा शुरूआत में टैंडर हासिल करने के बाद कुछ समय तक व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का प्रयास किया गया, जिसमें उन्होंने नगर परिषद का टिप्पर इस्तेमाल किया और कुछ समय बाद नप के टिप्पर की चैसी टूट गई और उसको नाकारा घोषित कर दिया गया। इसके बाद सफाई व्यवस्था चरमरा गई और सुलभ भी शहर के जगह-जगह से कूड़ा उठाने में असमर्थ साबित हुई।


3 माह से नहीं मिल रही वाहन खरीदने की परमिशन
नगर परिषद ऊना इन दिनों वाहनों की कमी से जूझ रहा है। नप के पास विभिन्न तरह के वाहन खरीदने के लिए रुपए तो मौजूद हैं लेकिन उन्हें खरीदने की पावर नप के पास नहीं है। नप ऊना ने प्रदेश सरकार से 3 वाहन खरीदने की आज्ञा देने का फरवरी माह में आग्रह किया था, जिनको कूड़ा उठाने के लिए प्रयोग में लाया जाना था लेकिन 3 माह बाद भी इन वाहनों को खरीदने की परमिशन नप ऊना को नहीं मिली है, जिसके चलते सफाई व्यवस्था चरमराने लगी है।


सिटी लाइबलीहुड सैंटर के माध्यम से उठेगा डोर-टू-डोर कूड़ा
अब सुलभ का टैंडर रद्द होने के चलते नप द्वारा शहर में घर-घर से कूड़ा उठाने की प्रक्रिया के लिए अलग से टैंडर लगाने की योजना बनाई है। अब सिटी लाइबलीहुड सैंटर के माध्यम से लोकल लोगों को इस कार्य में लगाते हुए उन्हें रोजगार दिलवाया जाएगा और सफाई व्यव्स्था को भी सही किया जाएगा। यह जानकारी नप अध्यक्ष बाबा अमरजोत सिंह बेदी ने दी है।

Vijay