चैत्र मेले : दियोटसिद्ध में नहीं लगेंगी अस्थायी दुकानें, शाहतलाई में शर्तों पर लंगर की अनुमति

punjabkesari.in Saturday, Mar 13, 2021 - 11:55 PM (IST)

दियोटसिद्ध/शाहतलाई (वेद/हिमल): दियोटसिद्ध व शाहतलाई में एक माह तक चलने वाला चैत्र मास मेला 14  मार्च से 13 अप्रैल तक होगा। शाहतलाई में मेले का शुभारंभ एसडीएम झंडूता एवं बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास शाहतलाई के अध्यक्ष विकास शर्मा सुबह 11 बजे झंडा रस्म अदा करके करेंगे। उधर, दियोटसिद्ध में चैत्र मास मेले के दौरान हर साल की तरह लगने वाली अस्थायी दुकानों को इस बार अनुमति न मिलने के कारण मेलों के दौरान अस्थायी दुकानें लगाने वाले कई लोगों को इस बार वंचित रहना पड़ेगा। पिछले साल कोरोना महामारी के चलते बंद रहने से इन लोगों को काफी नुक्सान उठाना पड़ा था। इस बार अस्थायी दुकानों की बोली नहीं लगाई गई है। वन विभाग तथा स्थानीय पंचायत समिति में पिछले साल भी गतिरोध उत्पन्न हुआ था। वन विभाग इस बात पर अड़ा था कि पंचायत वन विभाग की जमीन पर अस्थायी दुकानों का आबंटन नहीं कर सकती है जबकि पंचायत का स्पष्ट कहना था कि मेलों के दौरान पंचायत को यह अधिकार होता है कि वह उस क्षेत्र में पड़ने वाली जमीन पर मेले आयोजित कर आय अर्जित कर सकती है। इसी विवाद के चलते इस बार अस्थायी दुकानें लगाने पर पाबंदी लगी हुई है।

मेले के दौरान सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान

शाहतलाई सहायक मंदिर अधिकारी सुखदेव सिंह चंदेल ने बताया कि मेले के दौरान सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाएगा ताकि किसी भी प्रकार की महामारी इत्यादि की संभावना न बने। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए तलाई मंदिर के पास चयनित स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान तलाई में धारा 144 लागू रहेगी। उधर, दियोटसिद्ध मंदिर अधिकारी कृष्ण कुमार के अनुसार मंदिर में मेले के दौरान श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए मंदिर न्यास ने पुख्ता बंदोबस्त किए हैं।

शौचालय ओवरफ्लो हुआ तो 25 हजार रुपए जुर्माना

शाहतलाई से सहायक मंदिर अधिकारी सुखदेव सिंह चंदेल ने कहा कि होटलों व धर्मशालाओं में शौचालय की सफाई पर विशेष बल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शौचालयों के ओवरफ्लो होने की दशा में 25 हजार रुपए तक का जुर्माना किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरे नगर पंचायत क्षेत्र को 5 सैक्टरों में बांटा जाएगा तथा 5 स्वच्छता कमेटियां बनाकर पूरे क्षेत्र की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि इन कमेटियों के ऊपर एक सैनिटेशन टीम का भी गठन किया जाएगा जो समय-समय पर पूरे क्षेत्र का दौरा कर सफाई व्यवस्था पर नजर रखेगी।

शर्तें पूरी करने पर ही लंगर की अनुमति

शाहतलाई के सहायक मंदिर अधिकारी ने कहा कि सभी औपचारिकता व शर्तों को पूरा करने के उपरांत ही मन्दिर न्यास द्वारा बाहरी लंगर समितियों को लंगर लगाने की अनुमति दी जाएगी जबकि सहायक मेला अधिकारी की अध्यक्षता में बनी खाद्य कमेटी द्वारा सभी लंगरों की गुणवत्ता की समय-समय पर जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि बिना अनुमति से लंगरों को चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि कोई लंगर मालिक बिना अनुमति के लंगर चलाता है तो उनके खिलाफ  खाद्य कमेटी द्वारा सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

इन चीजों पर प्रतिबंध

भीख मांगने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा तथा अवहेलना पर उनके खिलाफ  कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। लाऊडस्पीकरों के बजाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इसके अतिरिक्त मेले के दौरान तलाई की सभी सरायों में ढोल व स्पीकरों तथा बाजार में रेहड़ी-फड़ी लगाने पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

24 घंटे खुले रहेेंगे दियोटसिद्ध व शाहतलाई मंदिर

दियोटसिद्ध व शाहतलाई में चैत्र माह मेलों के लिए प्रशासन ने मन्दिर परिसर को फूलों व हारों से सजाया। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दोनों जगह मंदिर 24 घंटे खुले रखे जाएंगे। दियोटसिद्ध में बिना मास्क किसी भी श्रद्धालु की एंट्री नहीं होगी। यही नहीं मंदिर परिसर में ढोल-नगाड़ों व स्पीकर बजाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। अगर नियमों का उल्लंघन करता पाया गया तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। मैडीकल सुविधा के लिए अतिरिक्त चिकित्सक व अन्य स्टाफ की तैनाती की गई है। 

यह होगा रोट का रेट लेकिन चढ़ाने की अनुमति नहीं

दियोटसिद्ध में मंदिर न्यास की दुकान में बाबा जी के रोट का मूल्य 12 रुपए डालडा तथा 25 रुपए देसी घी का रोट तथा बाहर दुकानों में 15 रुपए डालडा तथा 25 रुपए देसी घी का रोट होगा। उधर, शाहतलाई में दुकानदारों द्वारा बेचे जाने वाले रोट के रेट डालडा घी के 15 रुपए व देशी घी का 25 रुपए निर्धारित किया गया है। दोनों मंदिरों में कोरोना नियमों के तहत रोट मंदिर में चढ़ाने की अनुमति नहीं होगी जबकि रोट को दिखा कर वैसे ही वापस कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News