पहली बरसात में बाल्द नदी पर बना अस्थायी पुल ध्वस्त, वाहनों के थमे पहिए

Saturday, Jul 06, 2019 - 11:19 PM (IST)

बरोटीवाला: दून हलके के पहाड़ी क्षेत्र में हुई भारी बारिश के कारण बाल्द नदी में आए उफान से बद्दी-बरोटीवाला को जोड़ने वाला अस्थायी पुल ध्वस्त हो गया। इससे पुल के दोनों तरफ वाहनों की कतारें लग गईं जबकि बसों की आवाजाही बंद होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। दोपहर बाद बाल्द नदी में इतना पानी आया कि अस्थायी पुल बह गया। सैंकड़ों उद्योगों से आने-जाने वाला सामान आवाजाही बंद होने के कारण रास्तों में अटक गया है।

कछुआ चाल से चल रहा अतिरिक्त पुल का निर्माण कार्य

बता दें कि पिछले वर्ष से बाल्द नदी पर बनने वाले अतिरिक्त पुल का निर्माण कार्य कछुआ चाल से चला हुआ है। नदी पर बना मेन पुल पहले ही जर्जर होने के कारण इस पर बड़े वाहनों की आवाजाही बंद है। विभाग ने बाल्द नदी में बड़े वाहनों की आवाजाही के लिए लॉरियल उद्योग के निकट से अस्थायी पुल बनाया था। अब बड़े वाहनों को बरोटीवाला, हिल टॉप, झाड़माजरी, बुरांवाला व अन्य औद्योगिक क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए वाया मढ़ावाला होकर आना-जाना पड़ रहा है। अब सभी वाहनों को बरोटीवाला से बद्दी और बद्दी से बरोटीवाला तक पहुंचने के लिए टोल पर्ची का खमियाजा भी भुगतना पड़ रहा है।

खतरे में पुराने पुल के 3 पिल्लर

बाल्द नदी पर बने पुराने लक्कड़ डिपो पुल के 3 पिल्लर खतरे में है। इन तीनों पिल्लरों के नीचे से मिट्टी बह गई है, वहीं इन तीनों पिल्लरों के साथ नए पुल के बन रहे पिल्लर के काम के कारण इन पिल्लरों में कंपन होती है। अगर भारी बारिश होती है तो पुराना पुल ध्वस्त भी हो सकता है।

विधायक की सूचना पर बंद करवाया काम

विधायक परमजीत पम्मी जब दोपहर को पहाड़ी क्षेत्र में कार्यक्रम के लिए जा रहे थे तो उन्होंने देखा कि बाल्द पुल के दोनों तरफ विभाग व ठेकेदारों के कर्मचारी काम कर रहे थे व मशीनरी भी काम पर लगी थी। विधायक जब पट्टा पहुंचे तो उन्होंने देखा कि वहां भारी बारिश हो रही थी और नदी-नालों में पानी उफान पर था। इस पर उन्होंने तुरंत इसकी सूचना लोक निर्माण विभाग के एस.डी.ओ. को दी, जिसके बाद विभाग ने बाल्द नदी में मशीनरी व कामगारों को हटाया। जैसे ही कामगार हटे बाल्द नदी में उफान आ गया और अस्थायी पुल ध्वस्त हो गया। इस दौरान गत बरसात में ध्वस्त सनसिटी मार्ग का काम भी बाल्द नदी में चल रहा था, जिसे बंद करवाया गया।

शाम तक खाली वाहनों के लिए ठीक किया अस्थायी पुल

लोक निर्माण विभाग के एस.डी.ओ. नीरज पुरी ने बताया कि पहाड़ी क्षेत्र में भारी बारिश के चलते बाल्द नदी में बनाया गया अस्थायी पुल ध्वस्त हो गया था, जिसे देर शाम तक खाली वाहनों के लिए ठीक कर दिया गया है। भरे हुए वाहन अभी दोनों तरफ ही खड़े हैं। शीघ्र इस समस्या का समाधान कर दिया जाएगा। पुराने पुल के जो 3 पिल्लर नीचे से खोखले हो गए हैं, उन्हें भी शीघ्र दुरुस्त किया जाएगा।

प्रशासन की तरफ से बरती जा रही एहतियात

तहसीलदार बद्दी मुकेश शर्मा ने बताया कि बाल्द नदी व पुल का दौरा किया गया है। अस्थायी पुल बह जाने के कारण समस्या पेश आई है। पानी का बहाव कम हुआ है और लोक निर्माण विभाग व्यवस्था को सुचारू करने में जुटा हुआ है। प्रशासन की तरफ से एहतियात बरती जा रही है।

Vijay