चिंतपूर्णी में चोर दरवाजों पर मंदिर प्रशासन ने जड़े ताले

Sunday, Mar 14, 2021 - 05:09 PM (IST)

चिंतपूर्णी (ब्यूरो): प्रसिद्ध शक्तिपीठ चिंतपूर्णी मंदिर में पिछले रविवार को एसडीएम अम्ब मनीष यादव से चोर दरवाजे से दर्शनों के लिए पैसे लेने के मामले के बाद इस रविवार को मंदिर प्रशासन की तरफ से व्यवस्थाएं काफी ज्यादा बेहतर देखने को मिलीं। एसडीएम अम्ब मनीष यादव के आदेशों के बाद चोर दरवाजों पर पूरी तरह से चौकसी रखकर सख्ती की गई। मंदिर प्रशासन की ओर से दुकानों के अंदर बने चोर रास्तों पर सुबह तड़के ही ताले जड़ दिए गए ताकि कोई श्रद्धालु इन चोर रास्तों से होकर शॉर्टकट मंदिर न पहुंच सके। यही नहीं लिफ्ट वाली साइड भी किसी भी श्रद्धालु के जाने पर पूरी तरह से पाबंदी लगी रही चाहे वे श्रद्धालु वीआईपी ही क्यों न हो। मंदिर में तैनात सभी होमगार्ड जवानों को पिछले रविवार को हुई घटना के बाद हटा दिया गया है। यहां तक कि कम्पनी कमांडर को भी बदल दिया गया है।

एसपीसी सरदार महिंदर सिंह व पीसी सरदार पूर्ण सिंह ने संभाली व्यवस्था

मंदिर में नए आए होमगार्ड जवानों के इंचार्ज एसपीसी सरदार महिंदर सिंह व पीसी सरदार पूर्ण सिंह की तैनाती की गई है। दोनों ही कमांडर रविवार सुबह से मंदिर में भीड़ को नियंत्रित करते व लाइन व्यवस्था बनाते नजर आए। हालांकि दोपहर 11 बजे के बाद लिफ्ट वाली साइड श्रद्धालुओं का जमघट लग गया और दिव्यांग श्रद्धालुओं को मंदिर तक पहुंचने में परेशानी हुई और कई श्रद्धालु तो दिव्यांग श्रद्धालुओं की आड़ लेकर धक्का-मुक्की करके लिफ्ट में घुसने की कोशिश करने लगे लेकिन ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा कर्मियों ने किसी भी श्रद्धालु को लिफ्ट में नहीं घुसने दिया लेकिन बाद में मंदिर प्रशासन को सूचना मिलने के बाद इकट्ठी हुई भीड़ को पुलिस व होमगार्ड जवानों ने वहां से हटा दिया।

सुबह 5 बजे से ही जुटना शुरू हो गई थी भीड़

संक्रांति का दिन व रविवार होने के कारण मां के दरबार में सुबह 5 बजे से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटना शुरू हो गई। श्रद्धालुओं को दर्शन पर्ची लेकर मंदिर में माथा टेकने के लिए भेजा जा रहा था। दोपहर 11 बजे तक मां के भक्तों की लाइनें लुधियाना सराय तक आ पहुंची लेकिन चोर दरवाजों के बंद होने के कारण लगातार लाइन चलती रही जिससे श्रद्धालु एक-डेढ़ घंटे में मंदिर पहुंचकर माता रानी के दर्शन कर रहे थे।

शम्भू बैरियर पर खली पार्किंग की कमी

कार्यकारी मंदिर अधिकारी अभिषेक भास्कर भी मंदिर की व्यवस्थाओं का मुआयना करते नजर आए। हालांकि तलवाड़ा बाईपास शम्भू बैरियर पर पार्किंग न होने की कमी एक बार फिर खली और घंटों यहां पर जाम की स्थिति बनी रही जिसे बाद में पुलिस ने पहुंचकर खुलवाया। एसडीएम अम्ब मनीष यादव ने बताया कि चिंतपूर्णी मंदिर के आसपास बने चोर दरवाजों पर पूरी निगरानी रखी जा रही है ताकि कोई भी श्रद्धालु शॉर्टकट मंदिर न पहुंच सके और लिफ्ट पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई हुई है। कोई श्रद्धालु लाइनों में न घुसे इसको लेकर मेन प्वाइंट पर भी होमगार्ड के जवान तैनात किए हुए हैं। रविवार को श्रद्धालुओं के लिए न्यास ने बेहतर प्रबंध किए थे।

Content Writer

Vijay