टेक्नोमेक SCAM: 6 हजार करोड़ के महाघोटाले की CID जांच जारी, भगौड़े के खिलाफ लुक आऊट नोटिस

Sunday, May 20, 2018 - 11:03 AM (IST)

नाहन: टैक्स चोरी के मामले में करीब 6 हजार करोड़ रुपए के इंडियन टैक्नोमैक महाघोटाले में सी.आई.डी. की जांच जारी है। जांच को अंजाम तक पहुंचाने की गेंद यूं तो राज्य सरकार के पाले में है, क्योंकि इस महाघोटाले में कराधान विभाग के कई बड़े अफसरों के फंसे होने का अंदेशा है। ऐसे में अफसरशाही और राजनीतिक दबाव भी अपना काम कर रहा है, जिसके चलते जांच उस तरीके से गति नहीं पकड़ रही है, जितना बड़ा यह महाघोटाला हुआ है। सी.आई.डी. के मुताबिक कंपनी का सी.एम.डी. राकेश शर्मा महाघोटाला करने के बाद विदेश में जा छिपा। कंपनी के अन्य निदेशकों का कोई अता-पता नहीं है। 


मात्र एक निदेशक विनय शर्मा ज्यूडीशियल रिमांड में है। उनको दबोचने के लिए सालों पहले लुक आऊट नोटिस जारी होना चाहिए था, लेकिन नहीं हुआ। यह नोटिस अब कहीं जाकर जारी हो पाया है। ऐसे में अब जब भी महाघोटाले का यह सूत्रधार किसी भी एयरपोर्ट पर पहुंचेगा तो इसे दबोचा जाएगा। लुक आऊट नोटिस जारी करने में देरी हुई। उधर, सी.आई.डी. ने अन्य निदेशकों, जोकि अन्य हिस्सों में अंडरग्राऊंड रह रहे हैं, को दबोचने के लिए टीमें रवाना की हैं। महाघोटाले का पर्दाफाश विभाग के एक ईमानदार अधिकारी जी.डी. ठाकुर ने 2014 में किया था। शुरूआती जांच में कंपनी ने 2100 करोड़ रुपए का टैक्स नहीं चुकाया था। 


पर्दाफाश होने के बाद विभाग के बड़े अफसरों के पांव तले जमीन खिसकी थी और इस ईमानदार अधिकारी पर भी भारी दबाव पड़ा। हालत यह हुई कि यह अफसर स्टडी लीव पर चला गया। अब सी.आई.डी. उस वक्त के कराधान विभाग के अधिकारियों की भूमिका को भी वर्कआऊट करने में लगी है। जानकारी अनुसार सी.आई.डी. ने एक बार कंपनी के माल से लदे ट्रक को दबोचा, लेकिन विभाग ने कंपनी के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं करवाया। उलटा सी.आई.डी. को मामला दर्ज करना पड़ा। सी.आई.डी. के अनुसार इंडियन टैक्नोमैक घोटाले में दबोचे गए और ज्यूडीशियल रिमांड पर चल रहे निदेशक विनय शर्मा ने हाईकोर्ट से बेल आऊट होने के लिए गुहार लगाई है। 28 मई को हाईकोर्ट इस मामले में आदेश देगा। उधर, 30 मई तक सी.आई.डी. ने भी अपना जवाब हाईकोर्ट में रखना है। 
 

Ekta