HTU की रैंकिंग में तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर देशभर में प्रथम : प्रो. बंसल

punjabkesari.in Thursday, Apr 08, 2021 - 10:41 PM (IST)

हमीरपुर (अनिल): हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम टैक्यूप-3 परियोजना की एटीयू एफिलिएटिंग टैक्रीकल यूनिवर्सिटी में देशभर में पहला स्थान हासिल किया है। तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के कुलपति प्रो. एसपी बंसल ने पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विश्व बैंक द्वारा संचालित इस परियोजना को लागू करने में तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों के तकनीकी विश्वविद्यालयों को पीछे करते हुए पहला स्थान हासिल किया है।

प्रो. एसपी बंसल ने कहा कि वर्ष 2017 में विश्व बैंक द्वारा संचालित तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता एवं सुधार कार्यक्रम परियोजना के तहत तकनीकी विश्वविद्यालय को एटीयू के 1.2 क्रम में शामिल किया गया था। इसका परफॉर्मैंस ऑडिट मार्च माह में विश्व बैंक द्वारा नियुक्त स्वतंत्र अकेंक्षक से किया गया। इसमें निर्धारित 66 मापदंडों में से तकनीकी विश्वविद्यालय ने 53 में सर्वश्रेष्ठ रैंक, 12 में दूसरा और सिर्फ एक मापदंड में तीसरा स्थान हासिल किया जबकि ओवरऑल रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया।

भारत में राष्ट्रीय परियोजना कार्यान्वयन इकाई एनपीआईयू की देखरेख में तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम चलाया गया, जिसके तहत लगभग 16 करोड़ रुपए का बजट तकनीकी शिक्षा में गुणवत्ता और सुधार लाने के लिए मिला था। तकनीकी विश्वविद्यालय ने प्रदेश के संबंधित शिक्षण संस्थानों में अनेक शैक्षणिक गतिविधियों का आयोजन किया। इसके अलावा तकनीकी विश्वविद्यालय परिसर में डाटा सैंटर, वैब स्टूडियो, ई.लाइब्रेरी और ईआरपी को स्थापित करने में अहम भूमिका निभाई। कुलपति ने कहा कि 31 मार्च, 2021 को टैक्यूप परियोजना समाप्त हुई जिसकी परफाॅर्मैंस ऑडिट की रिपोर्ट वीरवार को आई है।

राज्यपाल एवं कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने कुलपति व परियोजना से जुड़ी पूरी टीम को एटीयू की रैंकिंग में तकनीकी विश्वविद्यालय को पहला स्थान हासिल करने के लिए बधाई दी है। वहीं देशभर से भी तकनीकी विश्वविद्यालय  को बधाई संदेश प्राप्त हो रहे हैं। उधर टैक्यूप-3 के प्रदेश परियोजना अधिकारी डाॅ. दिनकर बुराथोकी ने तकनीकी विश्वविद्यालय की इस उपलब्धि की सराहना की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News