तकनीकी विश्विविद्यालय हमीरपुर में जल्द होंगी स्थायी नियुक्तियां : कुलपति

Tuesday, Aug 02, 2022 - 07:31 PM (IST)

हमीरपुर (अनिल): प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में नियमित शिक्षकों की भर्ती को मंजूरी दे दी है। तकनीकी विश्विविद्यालय  में 11 साल बाद शिक्षकों की नियमित नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए शीघ्र प्रक्रिया शुरू की जाएगी। तकनीकी विश्विविद्यालय के कुलपति प्रो. शशि कुमार धीमान ने मंगलवार को प्रैस वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 का क्रियान्वयन करना तकनीकी विश्विविद्यालय की प्राथमिकता है। इसके लिए तकनीकी विश्विविद्यालय व संबंधित शिक्षण संस्थानों के साथ प्रारूप तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चरणबद्ध तरीके से राष्ट्रीय शिक्षा नीति को तकनीकी विश्विविद्यालय और संबंधित शिक्षण संस्थानों में लागू करने की योजना है।

शिक्षक व गैर-शिक्षकों के भरे जाएंगे 51 पद
उन्होंने कहा कि तकनीकी विश्विविद्यालय में जल्द ही स्थायी प्राध्यापकों सहित अन्य गैर-शिक्षक वर्ग के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। प्रदेश सरकार से प्राध्यापकों के 32 और गैर-शिक्षक वर्ग के 19 पदों को भरने की स्वीकृति मिली है। इसके अलावा बीटैक कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, बीसीए और एमएससी गणित और कम्प्यूटेशनल विज्ञान को शुरू करने को मंजूरी मिली है। शिक्षकों की नियुक्ति के बाद इन तीनों कोर्सों की कक्षाएं भी तकनीकी विश्विविद्यालय परिसर में शुरू की जाएंगी। इस दौरान अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो. राजेंद्र गुलेरिया, अधिष्ठाता योजना व विकास डॉ. जयदेव भी उपस्थित रहे। 

विश्विविद्यालय नए कोर्स शुरू करेगा
कुलपति ने कहा कि तकनीकी विश्विविद्यालय आने वाले समय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत नए कोर्सों को शुरू करने की योजना बनाई। चार साल के नए कोर्स में विज्ञान स्नातक बीएससी में कम्प्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन के तहत कृत्रिम बुद्धिमत्ता, मशीन लर्निंग, डाटा साइंस, स्वास्थ्य, कृषि, प्रबंधन विज्ञान व विश्लेषण और विश्लेषण और सतत् अध्ययन के तहत स्वास्थ्य डाटा और सतत् विकास शामिल हैं।

पढ़ाई छोड़ चुके छात्रों को मिलेगा अवसर
कुलपति ने कहा कि डिप्लोमा या डिग्री कोर्स करने वाले ऐसे छात्र भी हैं जो किसी कारण पढ़ाई छोड़ चुके हैं। ऐसे छात्रों को पढ़ाई पूरी करने के लिए अवसर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी तक पढ़ाई छोड़ चुके 50 छात्रों के आवेदन आए हैं जो नौकरी में लग गए हैं या फिर किसी और वजह से पढ़ाई छोड़ चुके हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay