डेंगू से निपटने को दिल्ली व पुड्डूचेरी से बिलासपुर पहुंची विशेषज्ञों की टीम

Monday, Jul 09, 2018 - 07:33 PM (IST)

बिलासपुर (प्रकाश): बिलासपुर में बढ़ रहे डेंगू के प्रकोप की रोकथाम व डेंगू फैलने के कारणों का पता लगाने के लिए दिल्ली व पुड्डुचेरी से विशेषज्ञ चिकित्सक बिलासपुर पहुंच गए हैं। दिल्ली से आए डा. अक्षय, डा. रीना, डा. पी.सी. पाठक व होडिंला सिंह तथा पुड्डुचेरी से आए डा. श्रीनिवासन, डा. नटराजन, बाल कृष्ण व डा. कृष्णराज ने शहर के डेंगू प्रभावित क्षेत्र डियारा सैक्टर का दौरा किया। इन विशेषज्ञ चिकित्सकों ने इस दौरान जहां लोगों के घरों की साफ-सफाई का जायजा लिया तथा घरों में लगे कूलरों, पेयजल भंडारण टैंकों, गमलों व नालियों आदि का निरीक्षण भी किया।


डेंगू से बचाव के तरीके बताए, पानी के लिए सैंपल
इस दौरान विशेषज्ञों की टीम ने लोगों को डेंगू से बचाव के तरीके बताए तथा पानी के सैंपल एकत्रित करने के साथ ही सैंपल के तौर पर मच्छरों को भी पकडऩे को कहा ताकि पता लगाया जा सके कि शहर में किस कारण डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। हालांकि इससे पहले डेंगू की रोकथाम के लिए टांडा मैडीकल कालेज व आई.जी.एम.सी. शिमला की टीमें भी यहां का दौरा कर चुकी हैं लेकिन इसके बावजूद जिला में डेंगू का प्रकोप कम होने की बजाय बढ़ता ही जा रहा है।


डेंगू के अब तक 120 मामले आए सामने
डी.सी. बिलासपुर विवेक भाटिया ने बताया कि अब तक जिला में 120 मामले डेंगू के सामने आए हैं जिनमें से 72 मामले डियारा से तथा 25 मामले मेन मार्कीट बिलासपुर से संबंधित हैं। उन्होंने बताया कि 76 मामलों में रोगियों को उपचार देने के बाद स्वास्थ होने पर उन्हें क्षेत्रीय अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उन्होंने बताया कि 15 लोग अभी तक अस्पताल में उपचाराधीन हैं। उन्होंने बताया कि 90 प्रतिशत डेंगू के मच्छर घरों से बाहर होते हैं। इन्हें मारने के लिए प्रात: 9 से 10 बजे तक और सायं 3 से 5 बजे तक फॉङ्क्षगग की जा रही है। उन्होंने बताया कि विशेषज्ञों का यह दल 3 दिन तक बिलासपुर में ही रहेगा।

Vijay