ऊना में PGI सैटेलाइट सैंटर के निर्माण को कवायद तेज, जानिए साइट का निरीक्षण करने कहां से आई टीम

Tuesday, Sep 29, 2020 - 04:29 PM (IST)

ऊना (अमित): जिला मुख्यालय के समीप मलाहत गांव में प्रस्तावित पीजीआई सैटेलाइट सैंटर के निर्माण को लेकर कवायद तेज हो गई है। इसी के तहत मंगलवार को पीजीआई चंडीगढ़ से टैक्नीकल टीम ने ऊना पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया। टीम ने सैटेलाइट सैंटर के नोडल ऑफिसर डॉ. राकेश सहगल और अधीक्षण अभियंता पीएस सैनी की अगुवाई में मौके का मुआयना किया। वहीं छठे वित्त आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ऊना जिला से प्रशासनिक और विभागीय अधिकारियों की टीम के साथ मौके पर मौजूद रहे।

पीजीआई सैटेलाइट सैंटर के निर्माण से पूर्व साइट पर आधारभूत ढांचे को मजबूत किया जा रहा है, जिसके तहत साइट के लिए अप्रोच रोड का निर्माण कार्य प्रगति पर है। अप्रोच रोड का काम पूरा होने के बाद साइट पर चारदीवारी का काम शुरू किया जाएगा। गौरतलब है कि पीजीआई सैटेलाइट सैंटर के निर्माण के लिए करीब 13 करोड़ की राशि स्वीकृत हो चुकी है जबकि 2.80 करोड़ रुपए का बजट जारी कर दिया गया है। जिला प्रशासन की तरफ से एडीसी डॉ. अमित कुमार और उनके साथ पीडब्ल्यूडी, जल शक्ति, टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग, राजस्व, स्वास्थ्य विभाग और बिजली बोर्ड की टीम ने भी मौके पर पहुंच कर सैटलाइट सैंटर के निर्माण में अपने विभागों की भूमिका पर स्थिति स्पष्ट की है।

वित्त आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने सभी विभागों के अधिकारियों को तमाम औपचारिकताएं पूरी करते हुए जल्द से जल्द पीजीआई सैटेलाइट सैंटर के निर्माण का रास्ता साफ करने के निर्देश दिए। सत्ती ने कहा कि पीजीआई की टीम ने आज दौरा किया है और काम में तेजी लाने के लिए स्थानीय विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे ताकि क्षेत्र की जनता के लिए जल्द से जल्द पीजीआई सैटेलाइट सैंटर बनकर तैयार हो जाए।

गौरतलब है कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान मार्च, 2019 में तत्कालीन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की मौजूदगी में पीजीआई सैटेलाइट सैंटर का शिलान्यास किया था। इस सैंटर पर करीब 500 करोड़ रुपए खर्च होने हैं। पीजीआई के नोडल ऑफिसर डॉ. राकेश सहगल और अधीक्षण अभियंता पीएस सैनी ने बताया कि पीजीआई सैटेलाइट सैंटर के शीघ्र निर्माण के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। 

Vijay