अब आई. कार्ड पहने स्कूलों में नजर आएंगे अध्यापक

Friday, Jul 06, 2018 - 02:20 PM (IST)

चम्बा : स्कूलों में तैनात अध्यापकों को ड्यूटी के समय फिर से आई. कार्ड पहने हुए देखा जा सकेगा। वीरवार को प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक संजीव पुरी की अगुवाई में उपनिदेशक कार्यालय चम्बा में आयोजित हुई खंड शिक्षा अधिकारियों की मासिक बैठक में ये निर्देश दिए गए। प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक संजीव पुरी ने कहा कि ड्यूटी के दौरान प्रत्येक स्कूल अध्यापक अपने आई. कार्ड को पहनना सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि ऐसा होने से स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों व उनके अभिभावकों को यह पूरी जानकारी रहेगी कि किस स्कूल में कौन अध्यापक तैनात है।

बैठक में मौजूद शिक्षा खंड अधिकारियों को यह भी निर्देश जारी किए गए कि जिन स्कूलों की हालत खस्ता बनी हुई है, उनकी सूची भी शीघ्र विभाग को मुहैया करवाई जाए। उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों के निर्माण अथवा मुरम्मत के लिए राशि जारी की है, वे शीघ्र राशि को खर्च करके सूचना उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि अफसोस की बात है कि इस बारे में बार-बार निर्देश दिए जा चुके हैं, लेकिन अभी तक कई स्कूल इस मामले में सुस्त रवैया अपनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल में अनुशासनहीनता करने वालों की रिपोर्ट समय पर उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि जो स्कूल वन भूमि या फिर निजी भूमि पर बिना भूमि तबादला करवाए चल रहे हैं, वे स्कूल उक्त भूमि को अपने नाम करवाने की दिशा में प्रभावी कदम उठाने में सक्रियता दिखाएं।

स्कूल में दोपहर के समय बच्चों को मिलने वाले मिड-डे मील की पौष्टिकता सुनिश्चित करने बारे औचक निरीक्षण कार्यक्रम को अंजाम दें। उन्होंने कहा कि अभी तक शिक्षा विभाग में कार्यरत कई अध्यापकों की सॢवस बुक को ऑनलाइन नहीं किया गया है। इस दिशा में भी सभी खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी कदम उठाएं। उन्होंने कहा कि स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों की सुरक्षा को भी अध्यापक प्राथमिकता दें। यह सुनिश्चित किया जाए कि स्कूल में मौजूद बच्चे को किसी प्रकार की अप्रिय घटना का सामना करने के लिए मजबूर न होना पड़े। 
 

kirti