अब टीचर एप की मदद से पढ़ा सकेंगे शिक्षक

Wednesday, Oct 17, 2018 - 01:57 PM (IST)

मंडी (सकलानी): शिक्षा विभाग द्वारा प्राथमिक शिक्षा को और अधिक सुगम व रोमांचक बनाने के लिए शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण मुहैया करवाया जा रहा है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा गणित, हिंदी व ई.वी.एस. विषय को पढ़ाने के लिए टीचर एप बनाई गई है, जिससे देशभर के प्राथमिक शिक्षकों को इससे लिंक करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कटिंढ़ी में 6 दिवसीय दूसरे चरण का प्रशिक्षण कार्यक्रम मंगलवार को संपन्न हो गया। कार्यशाला में स्रोत व्यक्ति मोहन सिंह सकलानी, सरेंद्र राणा व तनवी शर्मा ने सदर-2 शिक्षा खंड के 40 शिक्षकों को टीचर एप सहित नई शिक्षण विधियों से अवगत करवाया। 

स्रोत व्यक्ति मोहन सिंह सकलानी ने कहा कि शिक्षक टीचर एप को अपने एंड्रॉयड फोन में डाऊनलोड कर इसमें गणित, हिंदी व ई.वी.एस. विषय से संबंधित नई-नई विधियां सीखकर बच्चों को रोमांचक ढंग से शिक्षण कार्य करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि टीचर एप शिक्षकों के लिए सहायक की भूमिका निभा रही है, जिसके माध्यम से विभाग द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षण मुहैया करवाकर उन्हें आधुनिकतम शिक्षण विधियों से अवगत करवाया जा रहा है। इसके अलावा कार्यशाला में शिक्षकों को बच्चों के लर्निंग आऊटकम को लेकर भी जानकारी मुहैया करवाई गई। मोहन सिंह सकलानी ने कहा कि अब तीसरे चरण का प्रशिक्षण नवगठित शिक्षा खंड औट में 20 अक्तूबर से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पनारसा में शुरू होगा। इस मौके पर बी.आर.सी.सी. आरती वर्मा व प्रवीण कुमार भी मौजूद रहे। 

कार्यशाला की ऑनलाइन दें फीडबैक 
शिक्षा विभाग द्वारा एक लिंक तैयार किया गया है, जिस पर क्लिक कर शिक्षक कार्यशाला में सीखे गए प्रशिक्षण बारे अपनी फीडबैक देंगे। कार्यशाला में शिक्षकों का बताया गया कि वे लिंक पर जाकर कार्यशाला बारे अपनी फीडबैक देना सुनिश्चित करें ताकि विभाग तक चलाए जा रहे कार्यक्रम बारे शिक्षकों की राय का पता चल सके। 

Ekta