यहां शिक्षकों के पद खाली, कैसे निकलेंगे स्कूल से मोती

Sunday, Jul 07, 2019 - 12:03 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू जिला के सैंज-शैंशर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में अध्यापकों की कमी को लेकर प्रबंधक समिति ने उच्च शिक्षा निदेशक अमरजीत शर्मा को ज्ञापन दिया। स्कूल प्रबंधक समिति ने एक बैठक अध्यक्ष राजकुमार की अध्यक्षता में आयोजित की। बैठक में प्रस्ताव नंबर 3 के तहत निर्णय लिया गया कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शैंशर में चल रहे रिक्त पदों को अतिशीघ्र भरा जाए। अध्यक्ष ने बताया कि विद्यालय में प्रवक्ता अंग्रेजी, प्रवक्ता भूगोल, कला स्नातक, विज्ञान स्नातक, अधीक्षक, सहायक अधीक्षक व प्रयोगशाला परिचर के पद रिक्त हैं। 

इन पदों के रिक्त होने के कारण छात्रों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे स्कूलों से मोती कैसे निकलेंगे जिनमें पढ़ाने वाले अध्यापक ही नहीं होंगे। शैंशर स्कूल में लगभग 300 छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं, साथ ही प्रस्ताव नंबर-3 के तहत यह भी निर्णय लिया गया कि यदि किसी भी अध्यापक का तबादला होता है तो उसके बदले दूसरा अध्यापक रिलीवर दिया जाए। स्कूल प्रबंधन समिति ने उपनिदेशक उच्च व उपनिदेशक प्रारंभिक से प्रार्थना की है कि भविष्य में इस तरह के तबादले न करवाए जाएं, जिससे कि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो। उन्होंने चेताया है कि आने वाले समय में विद्यालय में शिक्षकों के पदों को भरा नहीं गया तो आने वाले समय में वे विरोध करने से भी गुरेज नहीं करेंगे।

क्या कहती है एस.एम.सी.

एस.एम.सी. के अध्यक्ष राजकुमार ने बताया कि निदेशक से मिले हैं और उन्होंने विश्वास दिया है। उन्होंने उच्च शिक्षा निदेशक को निर्देश दिया है कि इस स्कूल की खाली पोस्ट के बारे लिखित रूप में उन्हें पत्र दिया जाए। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जो पोस्ट भरी जाएंगी उसकी समय अवधि से पहले ट्रांसफर नहीं होगी। अध्यक्ष ने बताया कि स्कूल में 6 पद खाली पड़े हैं। उन्होंने निदेशक से मांग की है जल्द से जल्द इन खाली पदों को भरा जाए।

Ekta