फर्लो मारने वाले शिक्षकों पर गिरी गाज, जारी हुआ कारण बताओ नोटिस

Monday, Jan 13, 2020 - 10:56 AM (IST)

नाहन (ब्यूरो): राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कालाअंब के आधा दर्जन शिक्षकों को उच्च शिक्षा विभाग ने कारण बताओ नोटिस जारी कर एक सप्ताह के भीतर जवाब मांगा है। विभाग ने शिक्षकों पर यह कार्रवाई बिना बताए स्कूल से गायब रहने पर की है। इसका खुलासा उस समय हुआ था जब हाल ही में उच्च शिक्षा विभाग के उपनिदेशक द्वारा टीम के साथ सुबह 9 बजे औचक निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण के दौरान स्कूल में कुछ शिक्षक व स्टाफ 9 बजे के बाद पहुंचे थे तो 6 शिक्षक बिना बताए ही छुट्टी पर पाए गए। कुछ के छुट्टी के प्रार्थना पत्र भी बहुत देरी से पहुंचे।

इसके बाद टीम ने रिपोर्ट बनाकर विभाग के आलाधिकारियों को भेजी थी। अब रिपोर्ट पर कार्रवाई हुई है। फर्लू मारने वाले 6 शिक्षकों को निदेशक उच्च शिक्षा विभाग हिमाचल प्रदेश ने नोटिस जारी किए हैं। जारी किए गए नोटिस में एक सप्ताह के भीतर शिक्षकों को अपना पक्ष रखने के लिए कहा गया है। यदि नोटिस में संतोषजनक कारण नहीं मिलता है तो शिक्षकों पर विभाग द्वारा आगामी कार्रवाई की जाएगी। शिक्षकों को अपने जवाब उपनिदेशक उच्च शिक्षा विभाग सिरमौर कार्यालय में जमा करवाने होंगे। 

अब सवाल उठ रहे हैं कि बच्चों को अनुशासन का पाठ पढ़ाने वाले संस्थानों में ऐसे हालात कैसे हो सकते हैं। यदि शिक्षक ही अनुशासन में नहीं रहेंगे तो बच्चों पर इसका कैसा असर पड़ेगा, क्या बच्चों से अनुशासन की उम्मीद की जा सकती है। यहां तो चलो औचक निरीक्षण किया गया तो खुलासा हो गया कि शिक्षक नदारद हैं लेकिन सूत्रों की मानें तो जिला के कई ग्रामीण क्षेत्रों में हालात ऐसे हैं कि शिक्षक समय पर स्कूल पहुंचते ही नहीं हैं। कुछ शिक्षक तो 9 बजे के बाद स्कूलों में पंहुचते हैं जबकि बच्चे 8 बजे से स्कूलों में पहुंचना शुरू हो जाते हैं। 

Edited By

Simpy Khanna