शिक्षकों ने स्कूल में 2 बजे कर दी छुट्टी, बी.ई.ई.ओ. से रिपोर्ट तलब

Monday, Nov 05, 2018 - 07:28 PM (IST)

शिमला: जिला के देहा ब्लाक के तारापुर स्कूल में शिक्षकों ने 2 बजे ही बच्चों को छुट्टी कर दी और ताला लगाक र घर चले गए। यह वाकया बीते शनिवार का है, जब जिला शिमला के उपनिदेशक प्रारंभिक श्रवण कुमार औचक निरीक्षण पर तारापुर स्कूल पहुंचे तो उन्होंने देखा कि स्कूल में 2 बजे ही बच्चों क ो छुट्टी कर दी गई है और ताला जड़ दिया गया है, ऐसे में उपनिदेशक ने मामले पर कड़ी आपत्ति जताई है और खंड शिक्षा अधिकारी से रिपोर्ट तलब की है। इस दौरान अधिकारी से पूछा गया है कि स्कूल में 2 बजे छुट्टी किस आधार पर की गई है जबकि छुट्टी का समय 3 बजे का है। इस दौरान शिक्षा उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा विभाग श्रवण कुमार ने ठियोग, देहा और नेरवा शिक्षा खंडों के  स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। हालांकि इस दौरान दूसरे स्कूलों में व्यवस्था ठीक थी।

बी.ई.ई.ओ. कार्यालय के रजिस्टर में पाई गई खामियां
इस दौरान उपनिदेशक ने देहा खंड के बी.ई.ई.ओ. कार्यालय में भी दबिश दी और कार्यालय का रिक ार्ड खंगाला। वहां मौजूद रजिस्टर चैक किए जिनमें कई खामियां पाई गईं। रजिस्टर में आऊटसोर्स कर्मियों की छुट्टियों को लेकर काफी अनियमितताएं मिलीं, जिस पर उपनिदेशक ने कड़ा संज्ञान लेते हुए मौके पर ही खंड शिक्षा अधिकारी को 2 दिन में रिपोर्ट भेजने के आदेश दिए हैं। उपनिदेशक ने नेरवा शिक्षा खंड के कई स्कूलों का निरीक्षण किया। उन्होंनेकई समस्याओं का मौके पर ही निपटारा कर दिया। उनके साथ इस दौरान उप शिक्षा अधिकारी अजय शर्मा भी मौजूद रहे।

क्या कहते हैं उपनिदेशक
उपनिदेशक जिला शिमला श्रवण कुमार ने बताया कि जिला के नेरवा, देहा और ठियोग ब्लॉक  के स्कूलों का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान देहा ब्लॉक  के तारापुर स्कूल में शिक्षकों द्वारा बच्चों को 2 बजे ही छुट्टी कर दी गई थी, जिस पर बी.ई.ई.ओ. से जवाब मांगा गया है। इस दौरान बी.ई.ई.ओ. कार्यालय का रिकॉर्ड भी खंगाला गया, जिसमें कई खामियां पाई गई हैं।

Vijay