शिक्षक हैं नहीं स्टाफ नर्सें करवा रहीं पढ़ाई

Thursday, Jan 31, 2019 - 11:59 AM (IST)

कांगड़ा : डा. राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कालेज टांडा में प्रदेश सरकार द्वारा जी.एन.एम. (जनरल नॄसग मिड वाइफ) स्कूल चला रखा है। इसमें प्रदेश के विभिन्न जिलों से नॄसग की पढ़ाई करने छात्राएं आई हैं किंतु यहां स्टाफ की कमी के कारण इनका भविष्य अंधकार में दिख रहा है। यहां पर 3 कक्षाएं लगाई जाती हैं, जिसमें 90 छात्राएं यहां अपनी पढ़ाई करती हैं किंतु यहां पूरी तरह से कक्षाएं न लगने के कारण छात्राएं परेशान हैं। जी.एन.एम. की छात्राएं सुबह साढ़े 9 बजे अपने होस्टलों से पढ़ाई के लिए तो आती हैं किन्तु पूरी पढ़ाई न होने के कारण उनका स्लेबस भी पूरा नहीं हुआ है, जिसके लिए वे चिंतित हैं।

छात्राओं ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि सितम्बर माह में उनकी फाइनल परीक्षाएं होनी हैं किन्तु उनका स्लेबस अभी आधा भी पूरा नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि कभी दिन में एक कक्षा तो कभी एक भी कक्षा न लगने से उन्हें वापस लौटना पड़ता है। यहां पर कालेज प्रशासन ने काम चलाने के लिए 3 स्टाफ नर्सों को इनकी पढ़ाई के लिए खानापुर्ति कर रखी है। इस बारे जी.एन.एम. की प्रधानाचार्य सुमन बोध ने बताया कि यहां पर स्टाफ की कमी होने के कारण हो सकता है बच्चों की पढ़ाई में कमी रह गई हो।

स्लेबस पीछे रह गया हो लेकिन उसे शीघ्र ही पूरा करवा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यहां पर कुल 8 अध्यापकों के पद स्वीकृत हैं किंतु मेरे अलावा एक अन्य अध्यापिका है जोकि शिमला से है तथा वह छुट्टी पर गई है। इसके अतिरिक्त उन्हें नॄसग टे्रनिंग छेब कांगड़ा में भी कक्षाएं लेने जाना पड़ता है किंतु 3 स्टाफ नर्सों को इनकी पढ़ाई के लिए डैपुटेशन पर लगा रखा है और वे कक्षाएं लेती हैं।

kirti