छात्रों का लर्निंग लेवल बढ़ाने को अध्यापक ने शुरू की ये मुहिम, पढ़ें खबर

Saturday, Dec 01, 2018 - 04:52 PM (IST)

चम्बा (मोहम्मद आशिक): हिमाचल प्रदेश सरकार बेहतर शिक्षा के लिए हमेशा प्रयासरत रहती है। इसी कड़ी में चम्बा जिला के राजकीय प्राथमिक पाठशाला नैला के अध्यापक विजय कुमार ने बच्चों के बेहतर शिक्षा को सुधारने का प्रण लिया है। वह प्रार्थना सभा में स्कूली छात्रों से सामान्य ज्ञान और विषय से संबन्धित प्रश्न पूछते हैं और बच्चे भी इन सवालों का आसानी से जवाब देते हैं। कई बार बच्चों के मन में डर होता है, उस डर को खत्म करने के लिए अध्यापक विजय कुमार ने ये मुहिम शुरू की है। इसका खासा असर भी देखने को मिल रहा है।

प्रार्थना सभा में बच्चे शौक से देते हैं प्रश्नों के उत्तर

प्रतिदिन बच्चे जहां प्रार्थना सभा में उपस्थिति दर्ज कराना नहीं भूलते, वहीं दूसरी ओर उनका ये झुकाव पढ़ाई के हिसाब से बहुत बढिय़ा है। इससे बच्चों को पढ़ाई करने में आसानी हो रही है। राजकीय प्राथमिक पाठशाला नैला में बच्चों की संख्या 125 के करीब है और बच्चे शौक से प्रार्थना सभा में प्रश्नों के जवाब देने के लिए तैयार रहते हैं। इस तरह की मुहिम से जहां बच्चों को पढ़ाई में आसानी होती है, वहीं दूसरी तरफ बच्चे जल्द सीख रहे हैं। यदि विजय कुमार की इस मुहिम का अन्य स्कूल भी अनुसरण करें तो सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षा का माहौल पैदा हो सकता है।

क्या कहते हैं स्कूली बच्चे

स्कूली बच्चों का कहना है कि प्रार्थना सभा में अध्यापक हमसे सामान्य ज्ञान के प्रश्न और विषय से संबंधित प्रश्न पूछते हैं, जिससे हमें पढ़ाई करने में आसानी होती है और हमें जल्दी समझ आता है।

क्या कहते हैं विजय कुमार

अध्यापक विजय कुमार का कहना है कि हमने अपने स्कूल की प्रार्थना सभा में बच्चों से प्रश्न सामान्य ज्ञान और विषय से संबंधित प्रश्न पूछने की शुरुआत की है, जिससे बच्चों का डर खत्म हो जाता है और इससे बच्चे पढ़ाई करने में भी आगे बढ़ रहे हैं और उन्हें आसानी से समझ आ जाता है। उन्होंने कहा कि ये मेरी ये छोटी सी पहल है जिसको लेकर प्रयास किया जा रहा है ताकि सरकारी स्कूलों में भी बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके।

Vijay