अध्यापक ने शिक्षा के मंदिर को ही बना दिया मयखाना (Watch Video)

Thursday, May 09, 2019 - 11:21 AM (IST)

चम्बा (विनोद): जिला चम्बा के प्राथमिक स्कूल ककडोथा में कार्यरत एक अध्यापक द्वारा ड्यूटी के दौरान शराब के नशे में धुत्त होने व बच्चों के साथ गाली-गलौच करने का मामला सामने आया है। प्रशासन द्वारा इस मामले की जांच करने के आदेश के चलते बुधवार को प्रारंभिक शिक्षा उप जिला शिक्षा अधिकारी हितेंद्र की अगुवाई में खंड शिक्षा कियाणी की बी.ई.ओ. सोमलता, केंद्रीय मुख्याध्यापक स्कूल कंदला अमर दत्त व बी.आर.सी.सी. प्राइमरी मुबारक अली की टीम ने ककडोथा स्कूल में जाकर मामले की जांच प्रक्रिया को अंजाम दिया। जांच कमेटी के समक्ष उक्त अध्यापक ने अपनी गलती को स्वीकारा है तो साथ ही स्कूल प्रबंधन समिति ने इस मौके पर उक्त अध्यापक को यहां से बदलने की मांग टीम से की।

6 मई को स्कूल में शराब की बोतल लेकर पहुंचा अध्यापक

मामले बारे जानकारी देते हुए उप शिक्षा अधिकारी चम्बा हितेंद्र ने बताया कि 6 मई को इस स्कूल में तैनात 2 अध्यापकों में से एक अध्यापक चुनावी रिहर्सल के लिए तीसा गया था तो उस रोज अध्यापक चमन सिंह स्कूल में अकेला रह गया। स्कूल की मिड-डे मील वर्कर ने उक्त टीम को अपने बयान में बताया कि उस रोज चमन सिंह सुबह ही अपने साथ शराब की बोतल लेकर स्कूल पहुंच गया था। उसे शराब पीने से जब वह मना करती है तो वह उसके साथ गाली-गलौच करता है। उस रोज भी उसने ऐसा ही किया। मिड-डे मील वर्कर ने कहा कि वह स्कूल के बच्चों को दोपहर का खाना खिलाकर चली गई थी। स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष नरिंद्र सिंह, सदस्य अनीता, सीमा व सोभतू ने बताया कि 6 मई की दोपहर को 2 बच्चे रोते हुए घर आए। जब उन्होंने उसकी वजह पूछी तो बच्चों ने बताया कि उनके अध्यापक ने उनसे गाली-गलौच किया और वह शराब पी रहा है।

स्कूल के बरामदे में शराब के नशे में धुत्त पड़ा था अध्यापक

इस पर जब स्कूल प्रबंधन समिति व पंचायत प्रतिनिधि स्कूल पहुंचे तो उन्होंने देखा कि अध्यापक चमन सिंह स्कूल के बरामदे में शराब के नशे में धुत्त पड़ा हुआ था और उसके पास ही शराब की बोतल मौजूद थी। उन्होंने अध्यापक को बरामदे से उठाकर कुर्सी पर बिठाया और जब अध्यापक का नशा कुछ उतरा तो वह टैक्सी के माध्यम से घर चला गया। हितेंद्र ने कहा कि उक्त जांच दल ने बुधवार को स्कूल प्रबंधन समिति, पंचायत प्रतिनिधियों व उक्त अध्यापक के बयान दर्ज किए हैं और इसकी रिपोर्ट तैयार करके वे वीरवार को प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक चम्बा फौजा सिंह को सौंप देंगे।

वीडियो वायरल होने पर सामने आया मामला

जानकारी के अनुसार 6 मई को घटी इस घटना के बारे में जब मंगलवार को वीडियो वायरल हुआ तो प्रशासन के हाथ यह वीडियो लगा। इस पर कड़ा संज्ञान लेते हुए प्रशासन ने शिक्षा विभाग को तुरंत इस मामले पर प्रभावी कार्रवाई करने के आदेश जारी किए। इसी के चलते बुधवार सुबह करीब 9 बजे राजकीय प्राथमिक स्कूल काकडोथा में उप जिला शिक्षा अधिकारी की अगुवाई में जांच टीम पहुंच गई।

पूर्व में भी दे चुका है ऐसी घटना को अंजाम

जानकारी के अनुसार उक्त अध्यापक शराब का आदी है और इसी के चलते पूर्व में भी ड्यूटी के दौरान नशे में धुत्त पाया गया था। जब जांच प्रक्रिया को अंजाम दिया गया तो उस समय अध्यापक चमन सिंह ने लिखित रूप में माफी मांगी थी। इसी के चलते उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई थी।

अध्यापक को यहां से स्थानांतरित करे विभाग

जानकारी के अनुसार स्कूल प्रबंधन समिति ने जांच टीम के समक्ष रोष जताते हुए कहा कि इस प्रकार की घटना से इस स्कूल में पढऩे वाले बच्चों के मन व बुद्धि पर बुरा असर पड़ सकता है। यही नहीं, इस अध्यापक की इस प्रकार की करतूतों के चलते अब वे अपने बच्चों को इस स्कूल में इस अध्यापक के होते हुए हरगिज सुरक्षित नहीं समझेंगे। इसलिए बेहतर है कि इस अध्यापक को यहां से स्थानांतरित किया जाए। उन्होंने कहा कि अगर विभाग ने ऐसा नहीं किया तो उन्हें कड़ा कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है क्योंकि यह बात उनके बच्चों के भविष्य के साथ जुड़ी हुई है।

Vijay