TCP Act में शामिल होंगे इस जिला के 16 नए राजस्व गांव

Saturday, Jun 23, 2018 - 02:56 PM (IST)

बिलासपुर: टी.सी.पी. एक्ट के तहत अब जिला में 16 नए राजस्व मोहाल शामिल होंगे। टी.सी.पी. एक्ट में प्रस्तावित एम्स साइट का क्षेत्र भी आएगा। इसके लिए टी.सी.पी. विभाग ने दिल्ली की एक निजी कंपनी को सर्वे करने का कार्य सौंपा है। जानकारी के अनुसार अगले माह से सर्वे का काम शुरू हो जाएगा। शुरूआती चरण में ही निजी कंपनी के अधिकारी टी.सी.पी. एक्ट के तहत आने वाले क्षेत्रों का दौरा करेगी और इन क्षेत्रों में पडऩे वाले घरों व व्यवसायिक स्थानों का सर्वे करेगी और विभाग के पास रिकार्ड जमा करवाएगी। इसके बाद विभाग द्वारा इन 16 नए राजस्व मोहालों की विकास योजना तैयार की जाएगी।


दिल्ली की निजी कंपनी को अवार्ड किया टैंडर
जानकारी के अनुसार वर्ष 2016 में बिलासपुर टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग एरिया में इन 16 नए मोहालों को जोड़ा गया था परंतु विभाग की औपचारिकताएं पूरी न होने के कारण इन मोहाल के सर्वे का कार्य आरंभ नहीं हो पाया था। अब विभाग ने औपचारिकताएं पूर्ण करके दिल्ली की एक निजी कंपनी को टैंडर करके सर्वे करने का काम दे दिया है। गौरतलब है कि 16 जून, 1998 को 1122 हैक्टयर के 24 मोहाल टी.सी.पी. एक्ट के अधीन लिए गए थे।


ये गांव जुड़ेंगे प्लानिंग एरिया में
विभाग ने करीब 1457 हैक्टयर जमीन के 16 नए मोहाल बिलासपुर प्लानिंग एरिया में जोड़े हैं जिससे अब बिलासपुर टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग क्षेत्र में 2588 हैक्टेयर के 40 मोहल हो जाएंगे। इन नए मोहाल में खनसरा, रामपुर, गरनाल, साई फरडया, नौणी, मंडलोहू, मंडी, भराड़ी, कोठीपुरा, प्रांगल, गवाहण, चंगर प्लासियां, रत, नई सारली, नोआ व राजपुरा को शामिल किया है। सूत्रों के अनुसार टी.सी.पी. एक्ट के तहत बिलासपुर में आ रहे मोहाल अब वर्ष 2021 में फिर से रिवाइज्ड होंगे। इस एक्ट के तहत 2021 में इन मोहाल के लिए एक बार फिर से विकासात्मक योजनाएं तैयार की जाएंगी। विभाग का कहना है कि रिवाइज होने के दौरान कई और नई योजनाएं एक्ट के तहत लागू की जा सकती हैं।


जमीन खरीदने या बेचने से पहले करें सूचित
सहायक टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग अधिकारी निशा कपूर ने कहा कि इन 16 नए मोहाल में कोई भी व्यक्ति जमीन खरीदना या बेचना चाहता है तो वह पहले विभाग को सूचित करे। उन्होंने इन क्षेत्रों के लोगों से अपील की है कि वह सर्वे के दौरान अधिकारियों का सहयोग करें तथा संपूर्ण जानकारी दें।

Vijay