टैक्सी सेवाएं बंद होने से सैलानियों को करना पड़ा मुश्किलों का सामना

Wednesday, May 17, 2017 - 04:20 PM (IST)

मनाली: पर्यटन नगरी मनाली में टैक्सी यूनियन द्वारा सेवाएं बंद कर देने से सैलानियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। हालांकि बाहरी राज्यों की गाड़ियों की आवाजाही बंद नहीं की गई थी लेकिन हिमाचल की अधिकतर टैक्सियों ने मनाली टैक्सी यूनियन का सहयोग देते हुए अपनी सेवाएं बंद रखीं। अपने वाहनों में मनाली घूमने आए पर्यटकों को आने-जाने में कोई मनाही नहीं थी लेकिन टैक्सी की हड़ताल सुनकर उन्होंने भी अपने वाहनों में आने-जाने से गुरेज किया। टैक्सी यूनियन के प्रधान राज कुमार डोगरा ने कहा कि उन्होंने बाहरी गाड़ियों को कहीं नहीं रोका और अपनी सेवाएं शांति पूर्वक बंद रखीं। सुबह ही सैलानी मीलों पैदल चलने को मजबूर हो गए। कुछ एक तो मजबूरन दिन भर होटलों में ठहरे रहे लेकिन अधिकतर पर्यटक होटलों से बाहर तो निकले लेकिन दिन भर दिक्कतें व परेशानियां इनका पीछा करती रहीं। दोपहर बाद शहर में बारिश का क्रम शुरू हो गया जिससे सैलानियों की दिक्कतें और बढ़ गईं।


टैक्सी आप्रेटर्ज ने अपनी सेवाएं बंद रखी
सैलानी माता हिडिंबा परिसर और वन बिहार में ही घूम सके। यहां दर्शन करने को सैलानी 2 से 3 घंटे लाइनों में खड़े रहे। शहर में हालांकि ऑटो सेवाएं जारी रहीं लेकिन पर्यटकों की आमद के आगे ऑटो न के बराबर रह गए। सुबह के समय मनाली-कुल्लू राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी ट्रैफिक जाम लगा रहा। उन्होंने मढ़ी तक सैलानियों को भेजने के प्रशासन के निर्णय का स्वागत किया और यूनियन की ओर से सैलानियों को हर संभव सेवाएं देने का आश्वासन दिया। उधर, एस.डी.एम. मनाली एच.आर. बैरवा ने बताया कि टैक्सी आप्रेटर्ज ने अपनी सेवाएं बंद रखी थीं लेकिन बाहरी राज्यों के वाहनों व सैलानियों के वाहनों को कोई रोक-टोक नहीं थी। प्रशासन ने सतर्कता दिखाते हुए वाहन रोकने वालों पर कड़ी नजर रखी और सैलानियों को हर संभव सुविधाएं देने का प्रयास किया है। 


बर्फ के दीदार से वंचित रहे पर्यटक 
होशियारपुर के पर्यटक गुरमीत सिंह ने बताया कि उनका बर्फ देखने का कार्यक्रम था लेकिन गाड़ी नहीं मिलने से वे दीदार नहीं कर सके। उन्होंने बताया कि कल वे वापस लौट रहे हैं। मुंबई से बर्फ देखने की चाह लिए मनाली आए पर्यटक देवाशीष और अभिजीत पटेल ने बताया कि गाड़ियां नहीं मिलने से उन्हें भारी परेशानी हुई है। उन्होंने बताया कि बर्फ देखने की चाह के चलते उन्होंने अपनी ट्रेन की टिकट को कैंसल करवा दिया है। वे कल परमिट लेकर बर्फ देखने मढ़ी जाएंगे।