Tax से बचने को ढूंढा नायाब तरीका, रोजाना हिमाचल पहुंच रहा लाखों का सामान

Monday, Mar 13, 2017 - 11:18 AM (IST)

हमीरपुर: टैक्स से बचने के लिए व्यापारियों ने यह नायाब तरीका निकाला है, जिससे व्यापारी लाखों रुपए का टैक्स देने से बच रहे हैं और उनका सामान भी सुलभ तरीके से पहुंच रहा है। बताया जाता है कि पंजाब से हिमाचल में आ रहे तूड़ी के ट्रकों में इन दिनों लाला जी का लाखों के मुनाफे का कारोबार भी चल निकला है, जिस पर यह कहावत स्टीक बैठ रही है कि हींग लगे न फिटकरी और रंग भी चोखा होवे। गौरतलब है कि इन दिनों पड़ोसी राज्य पंजाब से हिमाचल के निचले जिलों में पशुचारे तूड़ी से लोडिड ट्रक प्रतिदिन दर्जनों के हिसाब से पहुंच रहे हैं तथा तूड़ी भी हाथोंहाथ बिक रही है, मगर तूड़ी से लदे इन ट्रकों के जरिए व्यापारियों का कारोबार भी खूब फलीभूत हो रहा है। 


ट्रकों के बीच में पहुंच रहा व्यापारियों का सामान
जानकारी के अनुसार इन ट्रकों के बीच में व्यापारियों का सामान भी बेरोकटोक हिमाचल में पहुंच रहा है। गौरतलब है कि प्रदेश में बेसहारा पशुओं की मार से किसानों ने खेती करनी बंद कर दी है। एक अनुमान के मुताबिक तकरीबन 60 फीसदी किसान फसल बीजने से तौबा कर चुके हैं, ऐसे में किसानों को अपने पशुचारे के लिए पंजाब पर आश्रित होना पड़ रहा है तथा इन दिनों पंजाब से रोजाना तूड़ी से लदे दर्जनों ट्रक आ रहे हैं, जिनसे किसानों की तूड़ी की डिमांड पूरी हो रही है। 


नशीले पदार्थों का हिमाचल पहुंचने का अंदेशा
पंजाब राज्य इन दिनों नशीले पदार्थों के गोरखधंधे के लिए भी नशा माफिया के निशाने पर है, ऐसे में इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि तूड़ी से लदे ट्रकों की आड़ में नशे का जखीरा भी हिमाचल में पहुंच रहा है, क्योंकि तूड़ी से लोडिड होने के कारण इन ट्रकों का बैरियर पर भी सही ढंग से निरीक्षण हो पाता है, इस पर सवाल हैं?


तूड़ी के वसूले जा रहे मनमाने दाम
गौरतलब है कि किसानों की तूड़ी की डिमांड को देखते हुए इन दिनों पंजाब से आ रही तूड़ी के भी मनमाने दाम वसूले जा रहे हैं। कहीं पर 1500 तो कहीं पर 1700 रुपए प्रति किं्वटल तूड़ी बिक रही है। उसमें भी किसानों को तूड़ी 70 से 80 किलो तक ही मिल रही है।