आबकारी विभाग को 25 लाख का चूना लगाकर 2 व्यापारी फुर्र

Friday, Jul 12, 2019 - 09:41 PM (IST)

अम्ब: जी.एस.टी. लगने के बाद अब कुछ तथाकथित व्यापारियों ने टैक्स चोरी करने के लिए कई तरह की तरकीबों को अपनाना शुरू कर दिया है। इसी के तहत एक मामले में 2 व्यापारियों ने विभाग को करीब 25 लाख का चूना लगा दिया है। इस मामले में अब विभाग भी हरकत में आ गया है। जानकारी के अनुसार उपमंडल अम्ब में आकर बाहर के 2 व्यापारियों ने सुनियोजित ढंग से 2 दुकानें किराए पर लेने के बाद सारी प्रक्रिया पूरी कर विभाग के पोर्टल में जी.एस.टी. नम्बर के लिए अप्लाई कर दिया।

जी.एस.टी. नम्बर लेकर पड़ोसी राज्यों में बेच दिया लाखों का सामान

जी.एस.टी. नम्बर हासिल करने के बाद एक व्यापारी ने 80 लाख का माल पंजाब के बड़े शहरों में भेज दिया लेकिन इसका टैक्स विभाग के खाते में जमा नहीं करवाया। इसी प्रकार एक अन्य व्यापारी ने अम्ब क्षेत्र में एक दुकान लेकर लाखों का सामान पड़ोसी राज्यों में बिक्री कर दिया लेकिन विभाग के खाते में टैक्स चुकता नहीं किया। कुछ महीनों के बाद जब विभाग को पता चला तो विभाग ने तुरंत हरकत में आकर जांच शुरू कर दी।

दुकान मालिक को धोखे में रखकर पंजीकृत करवाया जी.एस.टी. नम्बर

सूत्रों के मुताबिक जांच में पाया गया कि जिन व्यापारियों ने जी.एस.टी. नम्बर लिए हैं, उन्होंने दुकान मालिक को धोखे में रखकर विभाग में जी.एस.टी. नम्बर पंजीकृत करवाया है। बताया जा रहा है कि उक्त व्यापारियों ने दुकान मालिकों के साथ रैंट डीड करके व उनके पुराने बिजली के बिल लेकर जी.एस.टी. नम्बर अप्लाई किया था लेकिन व्यापारियों ने दुकानों पर काम न करके केवल टैक्स चोरी करने की नीयत से अपना गुप्त धंधा चलाए रखा और लाखों का टैक्स चोरी करके वे छू-मंतर हो गए। अब दुकानदार जांच के दायरे में आ गए हैं लेकिन वह विभाग को किराएदार का अता-पता बताने में असमर्थ हैं।

मामले की बारीकी से की जा रही जांच-पड़ताल

आबकारी एवं कराधान विभाग अम्ब के वरिष्ठ अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि ऐसा मामला विभाग के पास आया है और इसकी बारीकी से जांच-पड़ताल की जा रही है। दुकानदारों व अन्य भवन मालिकों से आह्वान किया है कि किसी को किराए पर दुकानें आदि देने से पहले किराएदार की सही ढंग से पहचान कर लें। ऐसे मामले आने के बाद किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Vijay