बीच सड़क पैदा हुआ 11वां बच्चा

Wednesday, Dec 14, 2016 - 12:24 AM (IST)

नग्गर: तराशी गांव की एक गर्भवती महिला को रात 8 बजे डाक्टर के पास लाते समय उसकी प्रसव पीड़ा बढ़ गई तथा उसने रास्ते में ही बच्चे को जन्म दे दिया। यह तो गनीमत रही कि कोई अनहोनी नहीं हुई। यह कोई पहला मामला नहीं है। गांव वालों की मानें तो रास्ते में बच्चा पैदा होने का यह 11वां मामला है। गांव की कई महिलाएं डाक्टरों के आभाव में मौत को मात देकर गांव में ही शिशुओं को जन्म दे चुकी हैं। सड़क न होने से काईन, बंदल, तराशी व दचानी के ग्रामीणों को इलाज के लिए किसी भी समय जंगली जानवरों के डर के साये में 20 किलोमीटर पैदल चल कर कटराईं या पतलीकूहल आना पड़ता है। 
 

गांव के युवा आर-पार के मूड में
 गांव के युवाओं ने अब सड़क के लिए आर-पार के मूड में हैं। उन्होंने कहा कि यदि इस सड़क का कार्य शीघ्र शुरू न किया गया तो वे ग्रामीणों सहित आने वाले विधानसभा चुनावों में नोटा विकल्प को वोट देंगे। हलान पंचायत के प्रधान विजय ठाकुर ने कहा कि काईन, बंदल व तराशी गांवों के लिए प्रधानमंत्री सड़क योजना के अंतर्गत सड़क का निर्माण होना प्रस्तावित है।  लोगों ने बकायदा इस सड़क निर्माण के लिए अपनी निजी भूमि की रजिस्ट्री भी लोक निर्माण विभाग के नाम कर दी है। बावजूद इसके अभी तक सड़क का निर्माण न होने से लोगों में भारी निराशा है।

एक महीने में तैयार होगी डी.पी.आर.
लोक निर्माण विभाग के एस.डी.ओ. बी.सी. नेगी का कहना है कि हमने वन विभाग से सड़क निकालने के लिए एन.ओ.सी. के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है। एक महीने के अंदर इस सड़क की डी.पी.आर. तैयार कर दी जाएगी। यदि सब कुछ सही रहा तो वर्ष 2017 जुलाई-अगस्त तक सड़क का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।