Kangra Airport के विस्तारीकरण को 153 एकड़ भूमि की जरूरत

Tuesday, Dec 20, 2016 - 11:39 PM (IST)

तपोवन (धर्मशाला): कांगड़ा स्थित अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के विस्तारीकरण को लेकर कोई भी योजना प्रदेश सरकार ने केंद्र को नहीं भेजी है। हालांकि सरकार ने नागर विमानन मंत्री भारत सरकार से हवाई पत्तन विस्तार के लिए अनुरोध किया था। जोगिंद्रनगर के विधायक गुलाब सिंह ठाकुर के शीत सत्र में सदन में रखे प्रश्न के जवाब में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार ने कांगड़ा स्थित हवाई पत्तन विस्तारीकरण की कोई योजना केंद्र सरकार को नहीं भेजी है। सरकार ने 30 अगस्त, 2016 को इस हवाई पत्तन के विस्तारीकरण के लिए नागर विमानन मंत्री भारत सरकार से अनुरोध किया था।

पत्र के माध्यम से किया सूचित 
इस संदर्भ में उन्होंने एक नवम्बर, 2016 को पत्र के माध्यम से सूचित किया गया है कि अध्यक्ष भारतीय विमानापत्तन प्राधिकरण नई दिल्ली से प्रेषित सूचनानुसार सर्वेक्षण के बाद कांगड़ा एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 1820 गुना 150 मीटर करने की योजना है। उक्त कार्य और अन्य सुविधाओं के लिए लगभग 153 एकड़ न्यूनतम भूमि की आवश्यकता है। यह आवश्यक भूमि समस्त बाधाओं और लागत मुफ्त भारतीय विमानापत्तन प्राधिकरण नई दिल्ली को उपलब्ध करवाई जाए।

3 वर्षों में 2 उद्योगों का पलायन
सरकाघाट के विधायक इंद्र सिंह, बैजनाथ के विधायक किशोरी लाल और नयना देवी के विधायक रणधीर शर्मा के रखे प्रश्न के उत्तर में उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि 3 सालों में प्रदेश से मात्र 2 उद्योगों का पलायन हुआ है। इससे 221 लोगों की छंटनी हुई है, वहीं पिछले 3 सालों में 3659 उद्योग स्थापित किए गए हैं। इसमें 48,422 लोगों को रोजगार मिला है।