बच्ची गोद मामला, टांडा में ही बच्ची बरामद, मां-बाप व कर्मचारी पर मामला दर्ज

Friday, Nov 02, 2018 - 01:46 PM (IST)

कांगड़ा : डा. राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कालेज टांडा में बिना किसी औपचारिकता किए बिना ही एक नवजात बच्ची को किसी को दे देने पर टांडा मैडीकल ने इसकी शिकायत पुलिस चौकी टांडा में दर्ज करवा दी है, जिस पर पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। इसी मामले की गंभीरता को समझते हुए जिला कांगड़ा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने स्वयं मामले पर संज्ञान लेते हुए डा. राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कॉलेज टांडा पुलिस बल भेज कर छानबीन करवाई और बच्ची को बरामद कर लिया। छानबीन में पता चला कि एक महिला जिसका नाम मनीषा देवी तहसील ज्वाली 20 अक्तूबर को अस्पताल में दाखिल हुई, जिसने एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया और 21 अक्तूबर को उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

स्वीपर ने बच्चा गोद लेने के लिए महिला से किया था सम्पर्क  

अस्पताल के उसी वार्ड पर काम करने वाले एक स्वीपर का संपर्क उस महिला से हुआ और इस महिला ने अपने नवजात बच्ची को उक्त स्वीपर को दे दिया। स्वीपर ने उस महिला को बताया था कि उसकी एक बहन है और तहसील पालमपुर की रहने वाली है, उसको बच्ची की जरूरत है। इस पर उसने मनीषा द्वारा जन्म दिए हुए बच्ची को को ले लिया और अपने पास रख लिया। जानकारी के अनुसार उस बच्ची का जो जन्म प्रमाण पत्र बनाया गया तो उस पर बच्ची के पिता का नाम पालमपुर निवासी जिन्हें बच्ची को सौंपा गया है उनका नाम अंकित है। इस संबंध में मैडीकल कालेज के एमएस डा. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि इस मामले की छानबीन पुलिस कर रही है। पुलिस जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। 

पहले से थी घर में 2 बच्चियां तो दिया था कर्मचारी के रिश्तेदार को बच्ची गोद

डीएसपी कांगड़ा प्रोवेश्वरी अनिल मैहता ने बताया कि उक्त बच्ची को बरामद कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि उक्त बच्ची के माता-पिता का कहना है कि उनकी पहले ही 2 बच्चियां हैं और वह गरीबी के चलते एक और बच्ची को नहीं पाल सकते, इसलिए उन्होंने यह बच्ची आगे किसी को दी है। बिना कानूनी कार्रवाई किए बच्चा देने पर मां-बाप के खिलाफ व जन्म पिता के नाम में बदलाव को लेकर संबंधित कर्मचारी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल पुलिस ने बच्ची को कब्जे ले लिया है और मामले की सभी पहलुओं से छानबीन की जा रही है।

Jinesh Kumar